हिमाचल प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते हुए दिखाई दे रहे हैं, जिसके मद्देनजर शुक्रवार से राज्य में प्रवेश करने वाले पर्यटकों का आरटी पीसीआर निगेटिव रिपोर्ट या पूर्ण टीकाकरण का प्रमाण लेकर आना अनिवार्य होगा। आरटी-पीसीआर रिपोर्ट 72 घंटों से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए. अगर एंटीजन रिपोर्ट है  तो वह 24 घंटों से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए।

हिमाचल प्रदेश के मुख्य सचिव राम सुभग सिंह ने मंगलवार को सरकारी आदेश पढ़ते हुए कहा, हिमाचल प्रदेश में आने वाले सभी लोगों को अपना पूर्ण टीकाकरण का वैक्सीन प्रमाण पत्र या 72 घंटे पुरानी आरटी-पीसीआर निगेटिव कोरोना रिपोर्ट दिखाना अनिवायर्य होगा।

बैठक के बाद दो पन्नों का आदेश जारी करते हुए, मुख्य सचिव ने बताया कि राज्य में कोरोनावायरस महामारी की स्थिति की समीक्षा की गई है और यह देखा गया है कि राज्य में सक्रिय कोविड -19 मामलों की संख्या और सकारात्मकता दर अभी भी बढ़ रही है।

हिमाचल प्रदेश ने इस सप्ताह की शुरुआत में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में एक कैबिनेट बैठक के बाद राज्य में प्रवेश करने वाले यात्रियों के लिए पूर्ण टीकाकरण या एक नकारात्मक कोविड -19 परीक्षण रिपोर्ट अनिवार्य करने का निर्णय लिया।

हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय ने गुरुवार को राज्य सरकार से ऊना जिले में ‘माँ चिंतपूर्णी सावन मेला’ आयोजित करने के अपने फैसले पर पुनर्विचार करने के लिए कहा, क्योंकि भक्त बड़ी संख्या में मेले में जा सकते हैं, जिससे कोरोना मामलों में वृद्धि हो सकती है।  पिछले 24 घंटों में हिमाचल प्रदेश में कोरोना 254 मामले सामने आए हैं और 3 लोगों की कोरोना से मौत हो गई है।

Facebook Comments