वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज और सफदरजंग अस्पताल के कम्युनिटी मेडिसिन विभाग की एक सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक 63 फीसदी से अधिक लोग अपने बच्चों को कोरोनारोधी टीका लगवाना चाहते हैं। इस सर्वे में देशभर के 467 लोगों ने हिस्सा लिया।

लोगों से 13 सवाल पूछे गए

रिपोर्ट हाल ही में जर्नल ऑफ फैमिली मेडिसिन एंड प्राइमरी केयर में प्रकाशित हुई है। सर्वे में देशभर के 467 प्रतिभागियों में से स्वास्थ्यकर्मी, गृहिणी, छात्र, सेवानिवृत कर्मचारी आदि शामिल थे। वैक्सीन लगवाने की इच्छा को लेकर लोगों से 13 सवाल पूछे गए थे।

63.1 फीसदी से अधिक लोग अपने बच्चों को टीका लगवाने के लिए तैयार
सफदरजंग अस्पताल के कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के प्रमुख डॉ. जुगल किशोर का कहना था कि लोगों में बच्चों को टीका लगवाने का रुझान काफी अच्छा रहा। इससे टीकाकरण कार्यक्रम को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। रिपोर्ट में 63.1 फीसदी लोग अपने बच्चों को कोरोनारोधी टीका लगवाने को लेकर तैयार दिखे।

70 फीसदी से ज्यादा लोगों ने वैक्सीन के प्रति सकारात्मक रुख दिखाया
रिपोर्ट के अनुसार, 70.44 फीसदी लोग वैक्सीन लगवाने को लेकर इच्छुक थे, जबकि 29.55 फीसदी लोग वैक्सीन लगवाने को लेकर अनिच्छुक थे। 72.58 फीसदी स्वास्थ्यकर्मियों ने वैक्सीन लगवाने को लेकर सहमति जताई। जबकि 27.41 फीसदी वैक्सीन नहीं लगवाना चाहते थे। वहीं, स्वास्थ्य क्षेत्र से अलग 68.8 फीसदी लोग वैक्सीन लगवाने को लेकर तैयार दिखे, बाकि 31.1 फीसदी तैयार नहीं थे।

ओरल वैक्सीन भी लगवाना चाहते हैं लोग

रिपोर्ट में वैक्सीन लगवाने के प्रकार की प्राथमिकता को लेकर भी सवाल पूछा गया था। इसमें 44.3 फीसदी लोगों ने ओरल वैक्सीनेशन को लेकर और 55.6 फीसदी ने वैक्सीन इंजेक्शन के जरिए लगवाने को लेकर तरजीह दी। वैक्सीन से मिलने वाली सुरक्षा के संबंध में 49.4 फीसदी ने विश्वास जताया। महिलाओं की तुलना में पुरुष वैक्सीन लगवाने को लेकर ज्यादा इच्छुक थे।

Facebook Comments