रंग बिरंगे पक्षियों को देख कर हर किसी का मन खुश हो जाता है। साथ ही बचपन के दिन याद आने लगते हैं जब सड़कों पर यूंही तरह तरह के पक्षी देखने को मिल जाते थे। इन पक्षियों को देख कर लगता है कि मानों हमारे पास भी पंख होते और इन्ही की तरह हम भी ऊंची और लंबी उड़ान भरते। लेकिन जैसे जैसे शहर तरक्की की राह पर चले वैसे ही शहरों से पशु-पक्षी कम होते चले गये। आपको भी याद होंगे बचपन के दिन जब तितली देख मन उसे पकड़ने के लिए मचल जाता था, लेकिन अब वो तितलियां शहरों से कहीं गुम हो गई हैं। हालांकि अब भारत की कुछ जगहों पर तितली पार्क हैं, जहां आपको रंग बिरंगी तितलियां देखने को मिल जाएंगी। तो चलिए, जानते हैं कहां हैं वो पार्क।

तितली पार्क, लखनऊ

साल 2018 में इस पार्क को बनवाया गया था। ये पार्क कानपुर के चिड़िया घर के ठीक सामने है। वैसे तो प्रदूषण के मामले में ये शहर टॉप पर बना रहता है, जो कई पशू पक्षियों के लिए काफी घातक साबित हुआ है। लेकिन ये पार्क यहां के लोगों के लिए एक सौगात है।

बटरफ्लाई पार्क, बेंगलुरु

बन्नेरघाटा में तितली पार्क बनवाया गया था। अगर आपको तितलियां देखना पसंद है, तो ये पार्क आपको खूब लुभाएगा। इस पार्क को बनाने का लक्ष्य तितलियों पर संरक्षण करना, उनपर रिसर्च करना और उनके प्रजनन का ख्याल रखना था। बेंगलुरु का ये पार्क पर्यटकों के लिए प्रसिद्ध पर्यटक स्थल में से एक है।

तितली पार्क, शिमला 

खूबसूरत वादियों को देखने के बाद आप तितली पार्क का रुख भी कर सकते हैं। शिमला शहर के किनारे बना ये पार्क आकर्षण का केंद्र है। अगर आप शिमला घूमने जाएं तो यहां की वादियों को  निहारने के बाद इस पार्क की खूबसूरती को देखने भी जा सकते हैं।

बटरफ्लाई पार्क, ठाणे

70 से ज्यादा प्रजाति की तितलियों से भरपूर ये पार्क मुंबई के ठाणे में है। सपनों की नगरी घूमने आप जब भी जाएं तो इन रंग बिरंगी तितलियों को जरूर देखने जाएं।

Facebook Comments