हर त्योहार की तरह हरितालिका तीज (Hartalika Teej) के भी अपने कुछ खास व्यंजन होते हैं। उत्तर भारत विशेषतौर पर पूर्वी अंचल का यह खास त्योहार है। इस खास त्योहार के खास व्यंजनों में गुजिया भी शामिल है। जिसे खूब सारे मेवे भरकर बनाया जाता है। आपकी सेहत और स्वाद दोनों की परवाह करते हुए हम लाए हैं गुजिया की एक ऐसी रेसिपी (Healthy Baked Gujiya Recipe) जो कैलोरी से समझौता किए बिना आपके त्योहार में मिठास घोल देगी। तो आइए बनाते हैं हेल्दी बेक्ड गुजिया।

हेल्दी गुजिया बनाने के लिए चाहिए यह सामग्री

बाहरी कवर के लिए

2 कप गेहूं का आटा
1/3 कप घी
1/3 कप पानी
एक चुटकी नमक

स्टफिंग के लिए

½ कप बारीक सूजी
½ कप गेहूं का आटा
1 कप गुड़ बारीक कटा हुआ या ब्राउन शुगर
¼ घी
2 बड़े चम्मच ग्रेटड नारियल या सूखा नारियल
2 बड़े चम्मच बादाम कटे हुए
2 बड़े चम्मच काजू कटा हुआ
2 बड़े चम्मच किशमिश
1 बड़ा चम्मच पिस्ता कटा हुआ
2-3 बड़े चम्मच कटे हुए खजूर (वैकल्पिक)
½ छोटा चम्मच इलायची पाउडर

यहां है गुजिया बनाने की विधि

सबसे पहले गुजिया का आटा गूंथते हैं

एक बड़े कटोरे में गेहूं का आटा लेकर उसके बीच में जगह बना लें। अब एक चुटकी नमक डालें और बनाई हुई जगह में घी डालकर आटे को मॉइन करें।
हल्के गुनगुने पानी से आटे को गूंथना शुरू करें। इसे तब तक गूंथे जब तक आटा चिकना और कड़ा न हो जाए। गूंथने के बाद आटे को 15-20 मिनट के लिए किनारे रख दें।

स्टफिंग बनाने के लिए

एक पैन गरम करें और उसमें घी डालें। घी के पिघलने पर इसमें किशमिश, काजू, बादाम डालकर हल्का भून लें और किनारे रख दें। ड्राई फ्रूट्स निकालने के बाद उसी घी में सूजी डालकर मध्यम आंच पर तब तक पकाएं जब तक उसका रंग बदलने न लगे और उसमें से अच्छी महक न आने लगे।
अब इसमें भुने हुए मेवे (किशमिश, काजू, बादाम) और ग्रेटेड नारियल डालें और एक मिनट के लिए भूनें। आंच बंद कर दें और अब कटा हुआ गुड़ या ब्राउन शुगर डालें। मिश्रण को ठंडा होने के लिए किनारे रख दें।

  1. आगे की विधि के लिए गूंथे हुए आटे की लोई लेकर छोटी पूड़ी जैसी बेल लें।
  2. अब पूरी की एक तरफ 1 से 2 चम्मच स्टफिंग रखें, किनारों पर हल्का पानी लगाएं और अपने हाथों से गूंथ कर गुजिया को बांध दें। इसके लिए आप सांचें (mould) का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
  3. सभी गुजिया को इसी तरह आकार देकर बेकिंग पेपर से ढकी बेकिंग ट्रे पर रखते जाएं।
  4. गुजिया के ऊपर हल्का बटर या घी ब्रश करें और इसे पहले से गरम अवन में 175 डिग्री तापमान पर 15 से 20 मिनट या सुनहरा भूरा होने तक बेक कर लें।
  5. गुजिया को सुंदर दिखाने के लिय इसके ऊपर हल्का शहद लगाएं और कटे हुए पिस्ता से सजा लें।
Facebook Comments