कोरोना की दूसरी लहर के चलते थमी मुंबई की लोकल ट्रेनें रविवार से टीका ले चुके लोगों के लिए  पूरी तरह चालू हो गईं। जो लोग कोविड -19 वैक्सीन की अपनी दूसरी खुराक के बाद से 14 दिनों का अंतराल पूरा कर चुके हैं वे यूनिवर्सल पास प्राप्त करके लोकल ट्रेन सेवाओं का उपयोग करने के लिए पात्र हैं। लोग स्मार्टफोन, वार्ड कार्यालयों और उपनगरीय रेलवे स्टेशनों से इसे प्राप्त कर पाएंगे।

जारी हुए 1.20 लाख मासिक सीजन पास

लोग लोकल ट्रेनों में यात्रा करने के लिए केवल मासिक सीजन पास का लाभ उठा सकते हैं। 11 अगस्त को अनुमति मिलने के बाद से मध्य और पश्चिम रेलवे द्वारा यात्रियों को लगभग 1,20,000 मासिक सीजन रेलवे पास जारी किए गए हैं।  बता दें कि कोविड -19 की दूसरी लहर के कारण मई में लगाए गए प्रतिबंधों में महाराष्ट्र सरकार ने और ढील दी है।

पूरे 4 महीने बाद लोकल ट्रेनें चालू

मुंबई और आसपास के शहरों में कोरोना वायरस के मामलों में स्पाइक के कारण 15 अप्रैल, 2021 से दूसरी बार यात्रियों के लिए लोकल ट्रेन सेवाओं को निलंबित कर दिया गया था। जबकि उससे पहले लहर को बाद 1 फरवरी को निर्धारित समय के साथ जनता के लिए ट्रेन सेवाएं फिर से शुरू की गईं थीं। मध्य और पश्चिम रेलवे दोनों पर रविवार तड़के लोकल ट्रेनों और उपनगरीय रेलवे स्टेशनों पर कम ही भीड़भाड़ दिखी।

शादी समारोहों में भी ढील

इधर, सरकार ने शादी समारोहों में भी अब ढील दी है। यदि समारोह खुले में हो रहा हो तो विवाह समारोहों के लिए अधिकतम 200 मेहमानों की अनुमति होगी। वहीं इनडोर वेन्यू के लिए, मेहमानों को क्षमता के 50% तक की अनुमति होगी। ऐसे समारोहों की वीडियो रिकॉर्डिंग अनिवार्य होगी और कोविड के उचित व्यवहार के अनुपालन को सत्यापित करने की मांग पर सक्षम प्राधिकारी को उपलब्ध कराई जानी चाहिए। नियम तोड़ने वालों को दंडित किया जाएगा और उक्त परिसर का लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा।

महाराष्ट्र में आने के लिए जरूरी है ये

इसके अलावा महाराष्ट्र आने वाले सभी यात्रियों को कोविड -19 वैक्सीन की दोनों खुराक प्राप्त होने का प्रमाण पत्र ले जाना चाहिए और दूसरी खुराक के 14 दिन बीत चुके हों। ऐसा नहीं करने पर, यात्रियों को राज्य में आगमन से अधिकतम 72 घंटे पहले तक जारी की गई एक आरटी-पीसीआर निगेटिव रिपोर्ट दिखाने की आवश्यकता होगी।

Facebook Comments