कोरोना की तीसरी लहर की सुगबुगाहट के बीच अभी देश के आठ राज्यों में स्कूल खुल चुके हैं, जबकि अगले सप्ताह से पांच और राज्यों में शिक्षण संस्थान खोल दिए जाएंगे। अभी तक ज्यादातर राज्यों में ऑनलाइन कक्षाएं जारी थीं, लेकिन संक्रमण घटने के कारण राज्यों ने स्कूल खोलने का कदम उठाया है। हाल में जारी हुए राष्ट्रीय सिरोलॉजी सर्वे के आंकड़ों के आधार पर विशेषज्ञ मान रहे हैं कि फिलहाल बच्चे सुरक्षित हैं।

आठ राज्यों में स्कूल खुले
महाराष्ट्र 
: यहां 15 जुलाई से उन इलाकों में कक्षा 8 से 12वीं तक के लिए स्कूल खोल दिए गए जहां संक्रमण के नए मामले नहीं आ रहे हैं।
हरियाणा : 23 जुलाई से 6 से 8 कक्षा के बच्चों के लिए स्कूल खुल गया। इससे पहले, 16 जुलाई को 9 से 12वीं तक के लिए क्लास खुल गए थे।
गुजरात : सोमवार से कक्षा 9वीं से 12वीं तक के लिए आधी क्षमता के साथ कक्षाएं खोल दी गईं। जबकि 15 जुलाई को कॉलेज खोले गए थे।
पुडुचेरी : कक्षा नौ से 12वीं तक की कक्षाएं 16 जुलाई से खोल दी गईं। कॉलेज और विश्वविद्यालय भी खुल गए, हालांकि जाना अनिवार्य नहीं है।
ओड़िशा : कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए बीते सोमवार को तीन महीने बाद स्कूल खुल गए। कंटेनमेंट जोन के बारह के स्कूल ही खोले जाएंगे
पंजाब : यहां कक्षा 10, 11 और 12 के लिए बीते सोमवार से कक्षाएं खोल दी गईं। हालांकि अभी छोटी कक्षाओं पर फैसला नहीं लिया है।
मध्य प्रदेश : बीते सोमवार को यहां 12वीं कक्षा के लिए स्कूल खोल दिए गए। हालांकि निजी स्कूल पांच अगस्त तक ऑफलाइन कक्षाएं खोलेंगे।
बिहार : 12 जुलाई से यहां कक्षा 11वीं व 12वी की कक्षाओं से लेकर कालेज व विश्वविद्यालय भी खोल दिए गए हैं। ये आधी क्षमता से चलेंगे।

पांच राज्यों में अगस्त से खुलेंगे
आंध्र प्रदेश 
: 16 अगस्त से यहां आधी क्षमता के साथ प्राथमिक से लेकर 12वीं तक की कक्षाओं के लिए स्कूल दोबारा शुरू हो जाएंगे।
छत्तीसगढ़ : यहां दो अगस्त से कक्षा दस और 12वीं के लिए कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। अभी कक्षाएं 50 फीसदी क्षमता के साथ ही चलायी जानी हैं।
राजस्थान : 2 अगस्त से स्कूल, कॉलेज एवं विश्वविद्यालयों को खोल दिया जाएगा। करीब डेढ़ साल से राज्य में शिक्षण संस्थान बंद चल रहे हैं।
गोवा : मुख्यमंत्री ने कहा है कि 10वीं-12वीं कक्षाओं के लिए 15 अगस्त से कक्षाएं शुरू हो सकती हैं। सर्वे से हालात पता लगाए जा रहे हैं।
जम्मू-कश्मीर : इस केंद्रशासित प्रदेश में 31 जुलाई के बाद बड़ी कक्षाओं के शिक्षण व कौशल प्रशिक्षण संस्थानों को खोला जाएगा।

पहले प्राथमिक स्कूल खोलना बेहतर होगा : आईसीएमआर
20 जुलाई को आईसीएमआर के डायरेक्टर जनरल प्रो. बलराम भार्गव ने स्कूल खोलने के राज्यों के फैसलों का समर्थन करते हुए कहा कि बड़ी कक्षाओं की जगह प्राथमिक कक्षाओं के लिए स्कूल खोलना बेहतर होगा। उनका तर्क है कि वयस्कों के मुकाबले बच्चों का शरीर संक्रमण से ज्यादा अच्छी तरह लड़ सकता है।

सीरो सर्वे : 62% बच्चों का शरीर कोरोना से लड़ने को तैयार हुआ
देश के 21 राज्यों के 70 जिलों में कराए गए सीरो सर्वे से पता लगा कि 6 से 9 साल के 57.2 प्रतिशत बच्चों के शरीर में एंटीबॉडीज पायी गईं। जबकि 10 से 17 साल के 61.6 प्रतिशत बच्चों के शरीर में एंटीबॉडीज मिलीं। इस सर्वे में वयस्कों के साथ ही 6 से 17 साल की उम्र के बच्चों को शामिल किया गया था। शरीर में एंटीबॉडीज विकसित होने का मतलब है कि उसके प्रतिरक्षा तंत्र में कोरोना संक्रमण के खिलाफ लड़ने की क्षमता पैदा हुई।

Facebook Comments