कोरोना टीका लगने के बाद संक्रमण का खतरा बेहद कम हो जाता है। लेकिन इसके बावजूद किसी को संक्रमण हो जाता है तो एक और फायदा यह सामने आया है कि इससे दूसरे को संक्रमण फैलने का खतरा बेहद कम रहता है। इजरायल में हुए अध्ययनों के अनुसार टीका लगा चुके संक्रमितों से दूसरों को कोरोना के प्रसार का खतरा 78 फीसदी कम हो जाता है।

नेचर में प्रकाशित एक शोध रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल में हुए दो अलग-अलग अध्ययनों में यह नतीजा निकाला गया है। ये अध्ययन स्वास्थ्य कार्मिकों पर किए गए हैं जो उच्च जोखिम समूह में आते हैं। एक अध्ययन 210 लोगों तथा दूसरा 66,000 लोगों पर किया गया है। ये सभी लोग फाइजर टीके की दोनों खुराक ले चुके थे। इसमें दो नतीजे निकाले गए हैं। एक टीका लगाने के बाद संक्रमण का खतरा 80 फीसदी कम हो जाता है। दूसरे, जो लोग संक्रमित हुए हैं, उनसे दूसरों को संक्रमण का खतरा 78 फीसदी कम हो जाता है।

शोध से जुड़ी इमोरी यूनिवर्सिटी की डीन नेतालाई ने कहा कि यह खबर अच्छी तो है लेकिन बहुत अच्छी नहीं। क्योंकि सिर्फ टीका लगा चुके लोगों के संक्रमित होने पर दूसरों को संक्रमण का खतरा 78 फीसदी ही कम होता है। इसका मतलब है कि टीका लगाने के बाद भी संक्रमित दूसरे को बीमारी फैला सकता है।

Facebook Comments