दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 11वीं कक्षा में दाखिला प्रक्रिया शुरू हो गई है। दो चरणों में संपन्न होने वाली दाखिला प्रक्रिया का पहला चरण शुरू कर दिया गया है। पहले चरण में दाखिला के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है।

छात्र 16 अगस्त तक निदेशालय की वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीकरण करा सकते हैं, जिसके आधार पर निदेशालय पंजीकृत छात्रों को 25 अगस्त तक स्कूल आवंटित कर देगा। सफल छात्र चार सितंबर तक दस्तावेज जमा कर दाखिला ले सकते हैं। सीबीएसई की तरफ से 10वीं का परिणाम जारी करने के बाद शिक्षा निदेशालय ने 11वीं कक्षा में दाखिले के लिए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। इसके तहत दाखिले के लिए दूसरा चरण एक सितंबर से शुरू होगा। छात्र 13 सितंबर तक दाखिले के लिए पंजीकरण करा सकते हैं।

दूसरे चरण में पंजीकृत छात्रों को 22 सितंबर को आवंटित स्कूलों की जानकारी दी जाएगी, जिसमें सफल रहे छात्र 23 सितंबर से 30 सितंबर के बीच स्कूलों में सभी संबंधित दस्तावेज जमा कर दाखिला ले सकते हैं।
निदेशालय ने जारी दिशा-निर्देशों में कहा है कि अगर आवेदन में अभिभावकों को किसी भी तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, तो वह स्कूलों में बनाए गए हेल्प डेस्क पर जाकर संपर्क कर सकते हैं। वहीं, 11वीं कक्षा में 15 वर्ष से 17 वर्ष की उम्र वाले छात्रों को ही दाखिला दिया जाएगा। जबकि, एक साल के अंतर वाले छात्रों को दाखिला के लिए प्रिंसिपल छूट दे सकते हैं।

 

Facebook Comments