cbse-paper-leaks-the-bihar-news-tbn-patna

बिहार बोर्ड के मैट्रिक उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को सीबीएसई में दाखिले को करना होगा इंतजार

बिहार बोर्ड के मैट्रिक उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं को 11वीं में नामांकन के लिए आईसीएसई के स्कूल नहीं भा रहे हैं। कई आईसीएसई स्कूलों में 11वीं में नामांकन के लिए रजिस्ट्रेशन का मौका देने के बाद भी छात्र-छात्राएं रुचि नहीं ले रहे हैं।

ऐसे में अब विद्यार्थियों को सितंबर तक इंतजार करना पड़ेगा। जब तक सीबीएसई का 10वीं का रिजल्ट जारी नहीं होगा। ज्ञात हो कि सीबीएसई के 10वीं बोर्ड का रिजल्ट अगस्त में आने की उम्मीद हैं। फिलहाल कई स्कूलों ने अपने ही स्कूल की बोर्ड परीक्षार्थी का प्रोविजनल नामांकन लेकर 11वीं में पढ़ाई शुरू कर दी है। दूसरे बोर्ड के छात्रों के लिए रिजल्ट आने के बाद ही तिथि जारी की जाएगी। मैट्रिक का रिजल्ट पिछले दो साल से पहले जारी हो रहा है। इसका फायदा छात्र-छात्राओं को होता है। सीबीएसई से पहले मैट्रिक का रिजल्ट आने से विद्यार्थियों को अपनी पसंद के स्कूल में नामांकन लेने का मौका मिलता है।

2019 की बात करें तो नॉट्रेडम एकेडमी, सेंट माइकल हाई स्कूल, सेंट कैरेंस हाई स्कूल में बिहार बोर्ड के दस फीसदी विद्यार्थियों को नामांकन मिल पाया था।

रिजल्ट के बाद ही नामांकन : नॉट्रेडम एकेडमी, सेंट माइकल हाई स्कूल, लोयेला हाई स्कूल आदि ने अपनी वेबसाइट पर 10वीं का रिजल्ट जारी होने के बाद ही 11वीं में नामांकन प्रक्रिया शुरू करने की सूचना दी है। अब चाहे रिजल्ट जारी होने में जितना समय लगे। ऐसे में मैट्रिक के छात्रों को अगले तीन महीने तक इंतजार करना पड़ेगा।

Facebook Comments