इन 14 राज्यों में सक्रिय कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या घटी

number-of-active-corona-virus-patients-decreased-in-these-14-states

इन 14 राज्यों में सक्रिय कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या घटी

कोरोना को लेकर देश भर में बने भय के माहौल के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के राज्यों के आंकड़ों के विश्लेषण दर्शाते हैं कि 14 राज्यों में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या घटी है। चार राज्यों में मामले आए ही नहीं जबकि चार राज्यों में सभी मरीज ठीक होने के बाद वे कोरोना मुक्त हो गए। हालांकि 14 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में ही कोरोना के एक्टिव मरीजों में बढ़ोत्तरी का रुझान है। इनमें भी उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर तीन ऐसे राज्य हैं जहां यह बढ़ोत्तरी नाममात्र के लिए है। बाकी राज्यों में या तो मामले घट रहे हैं, या स्थिर हैं।

स्पताल में भर्ती रोगियों को आधार बनाया जाता है

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नौ मई तक के आंकड़ों के आधार पर एक्टिव मरीजों के रुझान जारी किए हैं। इसके अनुसार 14 राज्यों में एक्टिव कोरोना केस बिहार, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, केरल, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, उत्तराखंड, मेघालय, पांडिचेरी, मिजोरम, दादरा एवं नागर हवेली तथा लद्दाख में घट रहे हैं। एक्टिव मामलों में अस्पताल में भर्ती रोगियों को आधार बनाया जाता है। ठीक हो चुके और मर चुके रोगियों को नहीं गिना जाता है।

इनमें मध्य प्रदेश के नतीजे अहम हैं। राज्य में चार मई से मरीजों की संख्या में कमी का रुझान है। चार मई को एक्टिव मरीज 1979 थे जो नौ मई को घटकर 1761 रह गए। राजस्थान में आठ मई से कमी का रुझान है। आठ मई को एक्टिव मरीज 1734 थे जो नौ मई को 1562 रह गई। उपरोक्त में मिजोरम एवं दादर नागर हवेली दो ऐसे राज्य हैं जहां सिर्फ एक-एक मरीज उपचाराधीन है।

14 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में एक्टिव मामलों में बढ़ोत्तरी का रुझान है। इनमें उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, त्रिपुरा, तमिलनाडु, असम, चंडीगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, हिप्र, जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र, ओडिशा तथा पंजाब शामिल हैं।खास बात यह है कि उत्तर प्रदेश में एक्टिव मरीजों की संख्या में 4 मई से कम आ रही थी। लेकिन नौ मई को इसमें मामूली बढ़ोत्तरी दर्ज की गई जो 1759 से 1761 हुई है।

हिमाचल प्रदेश में मरीजों की संख्या दो रह गई थी पर पिछले कुछ दिनों के दौरान बढ़कर फिर 10 हो गई है। जम्मू-कश्मीर में मरीज 413 से बढ़कर 450 तक पहुंच गए हैं। वर्ना इन तीनों राज्यों में भी एक बार कमी का रुझान आ गया था।

अंडमान निकोबार, गोवा, अरुणाचल प्रदेश तथा मणिपुर में कोरोना के सभी मरीज ठीक हो चुके हैं तथा वहां कोई भी अस्पताल में नहीं है। ये चार राज्य कोरोना मुक्त हो चुके हैं। जबकि दमन दीव, लक्षदीव, नगालैंड तथा सिक्किम में कोई मामला नहीं मिला है।

पंजाब

लुधियाना में खुलीं खाने-पीने की दुकानें लुधियाना में लंबे समय बाद मिठाई की दुकानें व रेस्टोरेंट शनिवार को खोले गए। प्रशासन ने खाने पीने की दुकानों को सिर्फ होम डिलेवरी की अनुमति प्रदान की है। ये दुकानें सुबह सात बजे से शाम सात बजे तक ही खोली जा सकेंगी। दुकानों पर फिलहाल ग्राहक बैठाने की मंजूरी नहीं है।

उत्तर प्रदेश

आगरा में पांच लोगों की जान गई यूपी में कोरोना से शनिवार को एक दिन में सबसे अधिक 10 लोगों की मौत हो गई। आगरा में पांच, मेरठ में दो तथा अलीगढ़, ललितपुर और नोएडा में एक-एक की जान चली गई।

Facebook Comments