5कैसे पहुंचे

Mundeshwari-Thebharnews_Temple-map

मुंडेश्‍वरी धाम में श्रद्धालुओं का सालों भर आना लगा रहता है, लेकिन नवरात्र के मौके पर वहां विशेष भीड़ रहती है। माघ पंचमी से पूर्णिमा तक इस पहाड़ी पर एक मेला लगता है जिसमें दूर-दूर से भक्त आते हैं।

यहां पहुंचने के लिए पहले ग्रैंडट्रंक रोड (एनएच-2) से कैमूर जिला के मोहनियां (भभुआ रोड) अथवा कुदरा स्‍टेशन तक पहुंचें। वहां से मुंडेश्‍वरी धाम तक सड़क जाती है जो वाहन से महज आधा-पौन घंटे का रास्‍ता है। अथवा बिहार राज्य पर्यटन निगम की बसें प्रतिदिन पटना से पहाड़ी के नीचे बसे  गांव रामगढ़ तक जाती हैं।

यहां रेल से पहुंचने के लिए पटना या गया से मोहनियां स्टेशन उतरना पड़ता है। मोहनियां से मंदिर तक पहुंचने के लिए टेम्पो, जीप, मिनी बस की सहायता ली जा सकती है। मंदिर के अंदर पहुँचने के लिए पहाड़ को काटकर सीढियाँ और रेलिंग युक्‍त सड़क बनायी गयी है। जो लोग सीढियाँ नहीं चढ़ना चाहते, वे सड़क मार्ग से कार, जीप या बाइक से पहाड़ के ऊपर मंदिर में पहुँच सकते हैं।

‘माता वैष्णो देवी’ की तर्ज पर इस मंदिर का विकास किये जाने की योजनायें बिहार राज्य सरकार ने बनाई हैं। यह मंदिर भारतीय पुरातत्‍व सर्वेक्षण द्वारा राष्‍ट्रीय महत्‍व का घोषित किया गया है। हालाँकि इसकी प्राचीनता को देखते हुए यह कहा जा सकता है की यह मंदिर युनेस्‍को द्वारा विश्‍व धरोहर (World Heritage) घोषित किए जाने का हकदार है और इस दिशा में हो रही कोशिश को समर्थन दिया जाना चाहिए।

धन्यवाद !!

ये भी पढ़े : एक कहानी 837 वर्ष पुराने दरग़ाह की (मनेर शरीफ़ का दरग़ाह)

 

Facebook Comments
Next