bihar-Sugar-Factories-The-Bihar-News

बिहार में एशिया की सबसे बड़ी और प्राचीन चीनी मिल!!

जी हाँ, आपने ठीक पढ़ा! एशिया की सबसे बड़ी और प्राचीन चीनी मिल कभी बिहार में हुआ करती थी। जो क्षेत्र के किसानों की तरक्की और युवाओं को रोजगार देने के उद्देश्य से साठ के दशक में करीब दो करोड़ की लागत से बनी थी। यह चीनी मिल पूर्णिया जिले से 32 किलोमीटर आगे बनमखनी सब-डिवीजन में स्थित है। यह चीनी मिल कभी एशिया की सबसे बड़ी चीनी मिल हुआ करती थी और कई लोगों के एक रोजगार का जरिया हुआ करती थी।

यह बिहार का पहला सहकारिता  मिल था 119 एकड़ में फैले इस मिल में वर्ष 1970 में उत्पादन शुरू हुआ था। मिल की छमता प्रतिदिन एक हजार क्विंटल चीनी उत्पादन की थी। सरकारी तौर पर सही दिशा-निर्देश न मिलने के चलते यह वर्ष 1997 में बंद हो गई।

गन्ना पेराई का काम पूरे प्रदेश में लगभग ठप हो गया था, लेकिन आज भी अपनी दुर्दशा बनमनखी चीनी मिल की है उतनी किसी की नहीं हुई। खंडहर में तब्दील हो चुके इस मिल पर अब चोरों का कब्जा हो गया है। चोरों ने मिल से कल-पुर्जे तक खोल लिए। अब भवन के लोहे और टीम का ढांचा बचा है। वहां के केयर टेकर अमरेंद्र यादव कहते हैं मिल बंद होने से सैकड़ों लोगों के रोजगार चले गए हैं और आर्थिक स्थिति काफी बदतर हो गई है।

Facebook Comments