मानसिक स्वास्थ्य दुरुस्त रखने के के तरीके

मानसिक स्वास्थ्य दुरुस्त रखने के के तरीके

मानसिक स्वास्थ्य क्या है? हो सकता है आप में से बहुतों को यह सवाल परेशान करता हो। मानसिक स्वास्थ्य किसी भी चीज को हमारी सोचने, समझने और महसूस करने की प्रक्रिया है। आज के भागदौड़ भरे माहौल में ज्यादातर लोगों को मानसिक सुकून नहीं है।  इसकी कई वजह हैं जो मेंटल हेल्थ को प्रभावित करती हैं।

स्वस्थ खान-पान का अभाव खुद को समय न देना या फिर माहौल। लेकिन जिस तरह आप अपने शरीर की देखभाल करते हैं उसी तरह आपको अपने मस्तिष्क का भी ख्याल रखना पड़ेगा। जब हम अपने मस्तिष्क का भी ख्याल रखने लगते हैं तब आपके विचार भी स्वस्थ होते हैं और आप स्वस्थ महसूस करते हैं।

इसके लिए पांच तरीके हैं जिन्हें अपनाकर आप मस्तिष्क को भी स्वस्थ बना सकते हैं-

44- सकारात्मक सोचें

अच्छे मानसिक स्वास्थ्य का मतलब यह नहीं है कि सिर्फ अच्छे विचार ही सोचने हैं। जीवन में उतार चढ़ाव लगे रहते हैं ऐसे में समस्या का निदान सकारात्मक रूप से करना और सोचना ही अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को दर्शाती हैं। सकरात्मक साचने के लिए कुछ यूं करें-

  • अपने साथ हुए किसी बुरे हादसे या घटना को हमेशा सोचते रहने से बचें।
  • किसी भी कार्य को लेकर यह न सोचें कि केवल बुरा ही होगा न ही यह कि केवल अच्छा होगा। सकरात्मक साचेते हुए जो भी होगा उसे स्वीकारने की प्रवृत्ति रखें।
  • आप कैसे दिखते हैं, या कोई आपको पसंद करता है या नहीं, इन सब बातों की परवाह न करें। लोग सूरत से नहीं सीरत से प्रभावित होते हैं।