हृदय सम्बंधित बिमारियों को दूर करता है लहसुन

हृदय सम्बंधित बिमारियों को दूर करता है लहसुन

सामान्य तौर पर लहसुन का प्रयोग खाने की स्वादिष्टा बढ़ाने के लिए किया जाता है परन्तु इसके और भी कई गुण है जिससे स्वस्थ्य सम्बंधित विकारों को ठीक किया जा सकता है। लहसुन में मुख्य तौर पर अलिसिन (allicin) नामक औषधीय यौगिक पाया जाता है जिसमें जीवाणुरोधी (एंटीबैक्टीरियल), एंटीवायरल, ऐंटिफंगल, और एंटीऑक्सीडेंट गुण हेते है, हो की ह्रदय सम्बंधित बीमारियों को दूर करता है

लहसुन में विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते है। इनमे सबसे प्रमुख पोषक तत्व है विटामिन बी1, बी6, सी, मैंगनीज,कैल्शियम और कॉपर।

रोजाना लहसुन के कुछ दाने को लेने से आपका पूरा शरीर संरक्षित और स्फूर्ति से भरा हुआ रहता है। लहसुन का सबसे ज्यादा फायदा कच्चा खाने में है क्यों की पका पर खाने से इसके पोषक तत्व कम हो जाते है साथ ही इसके प्राकृतिक गुणों के प्राप्त करने के लिए सुबह में खली पेट ही सेवन करें।

हृदय को स्वस्थ रखने के लिए भी लहसुन का प्रयोग किया जाता है, हृदय के लिए लहसुन सुपरफूड के सामान है। यह खून के प्रवाह को संतुलित करने के साथ ही ब्लॉकेज का प्रमुख करक कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है जिससे हृदयाघात की संभावना काफी कम हो जाती है।

  • अपने हृदय को स्वस्थ रखने के लिए रोज सुबह खली पेट लहसुन की कलियों को पीस कर खाएं।
  • आप अपने डॉक्टर से सलाह लेकर लहसुन के सप्लीमेंट भी ले सकते है। रोज 900mg लहसुन के पॉउडर का सप्लीमेंट काफी प्रभावी होता है। हार्ट ब्लॉकेज की समस्या से जूझ रहे मरीजों के लिए भी लहसुन काफी कारगर सिद्ध होता है।

कई शोधों से पता चला है की लहसुन उच्च रक्तचाप में भी काफी प्रभावी सिद्ध होता है, खासतौर पर सिस्टोलिक रक्तचाप। लहसुन रक्त वाहिकाओं को चौड़ा कर देता है जिसकी वजह से उनमे रक्त का प्रवाह आसान हो जाता है।

चेतावनी:
  • लहसुन के सेवन से कई दुष्प्रभाव जैसे सूजन, पेट फूलना, गैस, पेट की खराबी, सांसों की बदबू और शरीर में बदबू आदि हो सकते है।
  • यह रक्त पतला करता है और कई रक्त को पतला करने वाली दवाओं के साथ हस्तक्षेप कर सकता है अतः इस्तेमाल करने के पूर्व अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ले।
  • यह कुछ HIV दवाओं को ब्लॉक भी करता है।
Facebook Comments