thebiharnews_in_Blue_Whale_Suicide_Challenge_Game

दुसरे खतरनाक Games

  1. The Pass Out Challenge

ये बहुत ये जाना माना खेल है जिसे Choking game भी कहा जाता है। ये मुख्यतः teenagers में ज्यादा प्रसिद्ध, है जिसमें बच्चे खुद के गले को दबा कर रखते हैं जिससे उन्हें आनंद प्राप्त होता है। वो एक दूसरे के साथ challenge लगाते हैं की कौन किससे  ज्यादा देरी तक गले को दबाकर रख सकता है। ऐसा करें से oxygen की कमी के कारण  मौत भी आ सकती है। प्रतिवर्ष America में लगभग 1000 लोगों की इसी तरह से मौत  होती है।

  1. The Salt and Ice Challenge

इस खेल में Teenagers पहले कुछ नमक अपने हाथ के चमड़ी में रखते हैं फिर उसमें कुछ बरफ रकते हैं। इसमें नमक के संपर्क में आकर बरफ की तापमात्रा बहुत ही जल्द कम हो जाती है जिससे चमड़ी बुरी तरह से जल जाती है जिसे frost bite भी कहते हैं। ये Teenagers ऐसा करते समय उसकी वीडियो भी लेते हैं जिससे ये दूसरों को अपने कारनामे दिखा सके।

  1. The Fire Challenge

इस प्रकार के game में youngster आग का इस्तमाल अपने शरीर में करते हैं।  पहले वो एक जवलनशील पदार्थ का इस्तेमाल अपने शरीर में करते हैं और उसके बाद आग से उसे जलाते हैं, जिससे पुरे बदन में आग लग जाती है, और इसके photo और video record करके वो social media में share करते हैं और जिससे प्रेरित होकर दूसरे youngster भी ऐसा करने का प्रयास करते हैं. इसमें body पूरी तरह से जल जाने का भी खतरा रहता है।

  1. The Cutting Challenge

ये भी बहुत ही ज्यादा खेला जाने वाला खेल है। इसमें teenagers अपने शरीर के कई जगहों में blade या छुरी से काटते है, या कुछ अजीब सा निशान बनाते हैं। इसके चित्र भी रिकॉर्ड करते हैं और उसे Social Media में upload करते हैं। उनका ये मानना है की ऐसा करने से वो किसी popular ग्रुप के हिस्सेदार बन सकेंगे, इससे उन्हें अपने locality या friend circle के अंदर एक अलग पहचान मिलेगी. ऐसे गलत विचार मन में लिए ये ऐसे खतरनाक कार्य करते हैं, और जिसका असर उनके दिलों दिमाग में बुरा प्रभाव डालता है।

ये भी पढ़े : संभव है समय यात्रा (Time Travel)?

Facebook Comments