thebiharnews_in_Blue_Whale_Suicide_Challenge_Game

Online की दुनिया में बच्चे ऐसे बहुत से चीज़ों का सामना करते हैं जिससे वो बिलकुल भी अवगत नहीं होते जैसे हिंसा, drugs, alcohol, sexualisation इत्यादि। ऐसे में उनका इन सभी चीज़ों से प्रभावित होना जायज सी बात है। लेकिन यहाँ समझने वाली ये बात है की हमें उनकी गतिविधयों के बारे में पता होना चाहिए जिससे हम उन्हें सही  और गलत का फर्क बता सकें। और इससे वो भी खुद अच्छे और बुरे में अंतर जान सकेंगे।

वर्तमान स्तिथि

thebiharnews_in_Blue_Whale_Suicide_Challenge_Game_master_mindज़स 17 साल की लड़की मौत का खेल यानी सुसाइड गेम ‘ब्लू व्हेल‘ की मास्टरमाइंड निकली। रशियन पुलिस ने मास्को से आरोपी लड़की को गिरफ्तार कर लिया है। वह मनोविज्ञान की छात्रा है और उसने पुलिस के सामने अपना गुनाह कबूल कर लिया है। 

रशियन पुलिस ने आरोपी लड़की को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया, जहां से उसे तीन साल के लिए जेल भेज दिया गया है। पुलिस ने बताया कि वह अपने शिकार को धमकी दिया करती थी कि अगर उसने ‘ब्लू व्हेल’ टास्क पूरा नहीं किया तो वह उसे और उसके परिवार को मार डालेगी। पुलिस ने आगे कहा, वह इस गेम के जरिए उन्हीं लोगों को अपना शिकार बनाती थी, जो लोग किसी तरह के तनाव से जूझ रहे होते थे या फिर तनाव से जुड़े कारणों के चलते आत्महत्या करने के बारे में सोच रहे होते थे। पुलिस आरोपी लड़की के दोस्तों और परिजनों से पूछताछ कर रही है।

भारत में भी ‘ब्लू व्हेल’ गेम की दहशत

हाल ही में मुंबई में इस खेल को खेलते हुए 14 साल के एक लड़के ने 5वीं मंज़िल से कूदकर ख़ुदकुशी कर ली थी। वहीं पश्चिम बंगाल के मिदनापुर में भी एक 10वीं के छात्र ने बाथरूम में आत्महत्या कर ली थी। इंदौर में भी एक 13 साल के छात्र ने स्कूल की तीसरी मंज़िल से कूदकर आत्महत्या करने की कोशिश की, साथी छात्रों की मदद से उसकी जान बच पाई।

 

Facebook Comments