this village has amazing stone which turns milk into curd

राजस्थान के इस गांव में मिलता है ऐसा पत्थर जो दूध को बना देता है दही

हमारा भारत देश कई ऐसे कारनामों ओर अजीबोगरीब चाजों के लिए मशहूर हैं जो कि और देश मे नहीं होती हैं । कुछ ऐसा कारनामा आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे हैं । दोस्तों, राजस्थान में दूर दूर से पर्यटक् घूमने के लिए आते हैं । इसमें से जैसलमेर एक ऐसा पर्यटन स्थल है जो कि पूर देश में मशहूर हैं । आपको बता दें कि इसे स्वर्णनगरी के नाम से भी जाना जाता हैं । यहां पर मिलने वाला पिला पत्थर देश में नहीं बल्कि विदेश तक अपनी पहचान बना चुका है ।

आपको बता दें कि, जैसलमेर से करीब 50 किलोमीटर दूर हाबूरगांव में ऐसा पत्थर पाया जाता है जो कि दूध को दही मे बदल देता हैं । अामतौर पर दही जमाने के लिए छाछ का प्रयोग किया जाता है। मगर इस गांव की कहानी अलग है. यहां पर लोग दही जमाने के लिए इस पत्थर का प्रयोग करते हैं ।

आपको बता दें कि आज इस गांव को पूनमनगर के नाम से जाना जाता है. बता दें कि देश विदेश में पर्यटक इस पत्थर के कारनामें को देखने के लिए आते हैं । कुछ रिसर्च में पता चला कि इस पत्थर में दही जमाने के वो सभी कैमिकल मौजूद हैं जो की दूध को दही में बदल देते हैं । यहीं कारण है कि इस पत्थर से दही जम जाता है ।

Facebook Comments