Your-get-away-destination-to-escape-the-scorching-heat-of-this-summer-the-bihar-news-tbn-patna-bihar-hindi-news

इस भीषण गर्मी में सर्दियों का एहसास लेने जाएं इन पहाड़ियों के बीच

स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां होने को है। कई राज्यों में गर्मियों को देखते हुए छुट्टियां कर दी गई है। 2 महीने की लंबी छुट्टियां कैसे बिताई जाए, इसके लिए लोग महीनों पहले प्लानिंग करने में लग जाते हैं। कई स्कूलों में समर कैंप की व्यवस्था की जाती है जहां बच्चे स्विमिंग, डांसिंग, सिंगिंग वगैरह सीखते हैं तो कई बच्चों की ख्वाहिश होती है कि वह कहीं ठंडे जगह पर घूमने जाएं। बच्चे क्या बड़े भी अपने रोजमर्रा की जिंदगी से थोड़ा ब्रेक चाहते हैं और कहीं ठंडे जगह पर जाकर सुकून के कुछ पल बिताना चाहते हैं।

भारत में शिमला, कुल्लू मनाली, दार्जिलिंग, शिलांग और नैनीताल जैसे कई जगह हैं जहां आप इन गर्मियों में घूमने जा सकते हैं और अपने परिवार के साथ कुछ सुकून के पल बिता सकते हैं।

  1. शिमला- हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला भारत के पॉपुलर हिल स्टेशंस में से एक है। यहां घूमने को तारा देवी मंदिर, क्राइस्ट चर्च, समरहिल जैसे और भी दर्शनीय स्थल हैं।
  2. नैनीताल- नैनीताल उत्तराखंड में स्थित है। यहां लोग आकर प्रकृति को नजदीक से देख और समझ पाते हैं। यहां चारों ओर हरियाली, झील झरने मौजूद हैं। बच्चों को यहां बहुत कुछ सीखने को मिलता है। यहां आप मॉल रोड जा कर नैनीताल की कुछ खास यादगार के तौर पर ले सकते हैं।
  3. शिलांग- मेघालय की राजधानी शिलांग पहाड़ियों के बीच स्थित है। यहां सबसे ऊंचा वाटरफॉल है जिसे देखने लोग दूर-दूर से आते हैं। शिलांग की हरियाली एवं खूबसूरती को देखते हुए इसे पूर्व का स्कॉटलैंड भी कहते हैं।
  4. मनाली- मनाली एक एडवेंचर स्पॉट है। यहां लोग ट्रैकिंग, स्केटिंग और राफ्टिंग का मजा ले सकते हैं। पहाड़ियों से सजी मनाली में लोगों की सांसें रोक देने वाले दृश्य हैं। यहां से करीब 53 किलोमीटर दूर स्थित रोहतांग पास है जहां लोग ग्लेशियर, चोटियां और घाटियों का आनंद ले सकते हैं।
  5. दार्जिलिंग- पश्चिम बंगाल में स्थित दार्जिलिंग पॉपुलर हिल स्टेशन है। कंचनजंगा की खूबसूरती यहां से देखने लायक है। यह दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी हिमालय की चोटी है। दार्जीलिंग अपनी प्राकृतिक सुंदरता, बर्फ से ढके हिमालय और चाय के बागानों के लिए मशहूर है। यह लोग चाय का बिजनेस करते हैं। चाय के शौकीन लोग यहां से चाय की पत्ती मंगवाते हैं तथा यहां से चाय होलसेल सप्लाई होता है। यहां हर साल देश-विदेश से लोग घूमने आते हैं और यहां के ठंडी हवाओं का मजा लेते हैं। दार्जिलिंग गर्मियों के मौसम में जाना बेस्ट होता है।

ये भी पढ़े: 21वीं सदी का सबसे लंबा पूर्ण चंद्रग्रहण 27 जुलाई को दिखेगा

Facebook Comments