प्रवासी मजदूरों को लेकर जयपुर से आयी ट्रेन, दानापुर स्टेशन पर हुई जांच

thebiharnews-in-northern-railway-job-recruitment-2017-for-act-apprentice-post

प्रवासी मजदूरों को जयपुर से लेकर स्पेशल ट्रेन शनिवार को दोपहर 2:00 बजे दानापुर रेलवे स्टेशन पहुंची। इस ट्रेन को दोपहर 1:45 पर पहुंचने की संभावना थी लेकिन ट्रेन विलंब से पहुंची। ट्रेन में सवार कुल 1187 प्रवासियों को कड़ी सुरक्षा के बीच दानापुर हाई स्कूल में बने आपदा राहत केंद्र में पहुंचाया गया, जहां उनका चिकित्सकीय परीक्षण किया गया। जांच के बाद मजदूर अपने-अपने जिलों के लिए रवाना कर दिए गए।

प्रवासी मजदूरों को लेकर आ रही है स्पेशल ट्रेन में सवार लोग इधर-उधर नहीं चले जाएं, इसीलिए प्लेटफार्म नंबर पांच पर दोनों साइड में पुलिस बल तैनात कर दिया गया था। खुद रेल आईजी और एसपी प्लेटफार्म नंबर पांच पर मौजूद रखकर पुलिस कर्मियों को निर्देश दे रहे थे। माइक में बार-बार एनाउंस किया जा रहा था कि ट्रेन में बैठे लोग कहीं नहीं निकले।

ट्रेन पहुंचने के बाद मजदूरों को एक-एक कर बाहर निकाला गया तथा उन्हें कतारबद्ध कर दानापुर हाई स्कूल में बने आपदा राहत केंद्र की ओर रवाना किया गया। स्कूल में शरीर के तापमान की जांच की गई। उसके बाद कोरोना वायरस के लक्षण को देखा गया। किसी प्रकार का लक्षण नहीं मिलने पर उन्हें आपदा राहत केंद्र में बने एक कमरे में रखा जा रहा था, तथा जिनमें किसी तरह का लक्षण था, उन्हें वहीं बनाए गए स्वास्थ्य केंद्र पर परीक्षण कराया जा रहा था।

स्पेशल ट्रेन से दानापुर रेलवे स्टेशन पर पहुंचे प्रवासी मजदूरों को आपदा राहत केंद्र से ले जाकर जगजीवन राम स्टेडियम में खड़ी बसों में बैठाया गया। प्रत्येक जिले के लिए बैनर लगा अलग-अलग बस था। प्रत्येक जिले से एक नोडल अधिकारी और पुलिस अधिकारी स्टेडियम पहुंचे हुए थे। पटना जिला प्रशासन द्वारा प्रत्येक जिले से आए नोडल अधिकारियों को वहां के प्रवासियों को सौंपा गया। उन्हें सुरक्षा में जिलों में भेजा गया है। यह मजदूर कहीं इधर-उधर नहीं चले जाएं इसीलिए बस के साथ एक और पार्टी भी थी। इन्हें उन जिलों में बनाए गए क्वॉरेंटाइन सेंटर में अगले 21 दिनों तक रखा जाएगा।

Facebook Comments