बिहार में कोरोना के 15 नए मामले, संक्रमितों की संख्या बढ़कर हुई 481

बिहार में कोरोना वायरस के मामलों में काफी तेजी देखी जा रही है। शनिवार को राज्य में 15 नए कोविड-19 पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इसके साथ ही इस महामारी से संक्रमित होने वालों की संख्या बढ़कर अब 481 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि संक्रमित पाए गए मरीजों में से तीन कैमूर, 2 बक्सर, 6 भोजपुर, एक सारण, दो कटिहार और एक अररिया के हैं।

इससे पहले शनिवार को बिहार में कोरोना से पीड़ित एक मरीज की मौत हो गई। बिहार स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, राज्य में कोरोना से यह चौथी मौत हुई है। मृतक मरीज 45 वर्षीय सुहैल सीतामढ़ी जिले का रहने वाला था। 30 अप्रैल को उसे एनएमसीएच में भर्ती कराया गया था। डॉक्टरों ने बताया कि उसे पहले से ही गले का कैंसर था। इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया। वहीं शुक्रवार को एक और कोरोना संक्रमित की जान चली गई थी। वह भी कैंसर से पीड़ित था। इससे पहले पटना एम्स में भर्ती मुंगेर और वैशाली के युवक की मौत हो चुकी है।

30 जिलों तक फैला संक्रमण

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक राज्य के 38 में से 30 जिले कोरोना प्रभावित हो चुके हैं। इन जिलों से एक या एक से ज्यादा मरीज में कोरोना की पुष्टि हो चुकी है। राज्य में कोरोना लगातार अपना पैर पसारता ही जा रहा है। हालांकि राहत की बात यह है कि बिहार के कोविड-19 पॉजिटिव लोग बड़ी संख्या में ठीक भी हो रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, अबतक 98 मरीज इलाज के बाद ठीक होकर अस्पताल से घर जा चुके हैं।

मुंगेर सबसे अधिक प्रभावित

बिहार में कोरोना का पहला मरीज मुंगेर जिला से ही मिला था। हालांकि कुछ दिन तक यहां से मामले आने कम हो गए और उस बीच सीवान जिला सबसे अधिक प्रभावित हो गया। वहां से कोरोना के 30 मरीज सामने आए। लेकिन अचानक ही मुंगेर में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने लगी। अब बिहार में कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित जिला मुंगेर ही हो गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बिहार के जिन पांच जिलों को रेड जोन में रखा है, उसमें मुंगेर भी शामिल है। एक समय सबसे प्रभावित रहा सीवान जिला ऑरेंज जोन में है।

Facebook Comments