बिहार के करीब 1100 लोगों की घर वापसी के लिए जयपुर से चली स्पेशल ट्रेन, आज पहुंचेगी पटना

लॉकडाउन के दौरान बिहार के लोग गैर प्रांत में फंसे है। इस दौरान बिहार के लोगों को राहत देने के लिए जयपुर से पटना के लिए स्पेशल ट्रेन शुक्रवार (1 मई) की रात दस बजे रवाना हो गई। इसमें लगभग 11 सौ लोग सवार है। स्पेशन ट्रेन के शनिवार (2 मई) की सुबह 9:10 बजे पंडित दीन दयाल उपाध्याय (पीडीडीयू) जंक्शन पर पहुंचते ही उसमें सवार यात्रियों को भोजन व पानी दी जाएगी। इसके लिए रेल प्रशासन तैयारी में जुट गया है।

कोरोना संक्रमण बढ़ने पर देशभर में लॉकडाउन कर दिया गया था। इस दौरान बिहार के हजारों लोग राजस्थान सहित कई प्रांत में फंस गये है। इस दौरान राजस्थान में फंसे बिहार के लोगों को राहत देते रेल प्रशासन ने स्पेशल ट्रेन चला रहा है। इस क्रम में शुक्रवार की रात दस बजे जयपुर से लगभग 11 सौ यात्रियों को लेकर स्पेशल ट्रेन पटना के लिए रवाना हुई।

स्पेशल ट्रेन के पीडीडीयू जंक्शन पर शनिवार की सुबह 9:10 बजे पहुंचते ही रेल प्रशासन सभी यात्रियों को खाना व पानी की प्रबंध करेगा। इसके बाद ट्रेन पटना के लिए रवाना हो जाएगी।

अन्य यात्री स्पेशल ट्रेन में नहीं होंगे सवार
बिहार के लोगों को लेकर आ रही स्पेशल ट्रेन में कोई यात्री सवार नहीं होगा। जयपुर से रवाना होने के बाद बांदीकुई, आगरा फोर्ट, टुंडला, कानपुर, डीडीयू के बाद पटना स्टेशन पर ठहराव है। इस दौरान किसी भी स्टेशन पर ट्रेन में कोई सवार नहीं होगा और ना ही उतरेगा। हालांकि पीडीडीयू जंक्शन पर लोको पायलट व गार्ड बदले जाएंगे। इस दौरान विभागीय अधिकारी व कर्मचारियों के अलावा जीआरपी,आरपीएफ के जवान मुस्तैद रहेंगे। कोट स्पेशल ट्रेन में सवार सभी यात्रियों के लिए भोजन का प्रबंध किया गया है।

पीडीडीयू रेल मंडल के सीनियर डीसीएम रुपेश कुमार ने बताया कि जयपुर से रवाना होकर स्पेशल ट्रेन सुबह 9:10 बजे पीडीडीयू जंक्शन पर पहुंचेंगी। इसके लिए तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है।

Facebook Comments