स्मार्ट मीटर घर के अंदर अब उपभोक्ता नहीं लगवा पाएंगे। मीटर जो भी लगेंगे घर के बाहर ही लगेंगे। पेसू ने लेकर सभी मीटर एजेंसियों को सख्त निर्देश दिया है।

पेसू का मानना है कि मीटर बाहर लगने से नेटवर्क की समस्या नहीं होगी। घर के अंदर मीटर लगने से कहीं-कहीं कमजोर नेटवर्क रहता है। इससे मीटर रिचार्ज के बाद भी बिजली देर से आने की शिकायत रहती है। घर के बाहर मीटर लगने से उपभोक्ताओं की यह शिकायत दूर हो जाएगी। इसके अलावा बिजली चोरी पर ब्रेक लगेगा। उपभोक्ता मीटर बाइपास कर बिजली चोरी नहीं कर सकेंगे। अब तक उपभोक्ता अपनी सुविधा अनुसार घर के अंदर मीटर लगवा रहे थे। कोई घर के बेसमेंट में तो कोई शौचालय तक में लगवाए हुए हैं। इससे नेटवर्क की समस्या बन रही थी। इस नई व्यवस्था से नेटवर्क की समस्या दूर होगी।

बीएसएनएल के अलावा जियो सिम मीटर में लगेगा

स्मार्ट मीटर अभी बीएसएनएल सिम पर चल रहा है। अब जियो सिम भी लाया जा रहा है। दो नेटवर्क वाले मीटर लगाए जाएंगे, जिसका जहां नेटवर्क बेहतर मिलेगा वह सिम इस्तेमाल होगा। जियो सिम फोर जी नेटवर्क का होगा। जिसका फास्ट नेटवर्क होगा। नेटवर्क की समस्या इससे और दूर हो जाएगी। अगले साल तक शहर को मीटर से पूरी तरह लैस करने की योजना है, जिसके तहत तेजी से घर-घर मीटर लगाए जा रहे हैं।

Facebook Comments