पटना से दिल्ली, मुंबई और साउथ जाने वाली ट्रेनों में वेटिंग टिकट भी नहीं

Ticket from Patna to delhi after chhath | The Bihar News

छठ के लिए बिहार आने वाले श्रद्धालुओं और यहां के निवासियों को अब अपने काम पर वापस लौटने की चिंता सताने लगी है। लंबी दूरी की नियमित ट्रेनों में अगले 15-20 दिनों तक कोई कन्फर्म सीट नहीं है। रेलवे द्वारा चलाई जाने वाली कुछ स्पेशल ट्रेनों में रविवार के लिए कुछ टिकट  थे। लेकिन सोमवार से वे भी पूरी तरह से फुल हैं। स्पेशल ट्रेनें भी यात्रियों के लिए पर्याप्त नहीं है।

हजारों की संख्या में ऐसे यात्री हैं, जिनका ट्रेनों में सीट कन्फर्म नहीं है। उनके टिकटों की वेटिंग लिस्ट 300 से 400 तक पहुंच गयी है। कई ऐसे लोग हैं, जिनकी वेटिंग संख्या तीन-चार तक थी, लेकिन पिछले डेढ़ महीने से वेटिंग घटने का नाम ही नहीं ले रहा है। दिल्ली से छठ मनाने पटना आए हनुमान नगर निवासी रितेश गुड़गांव के मल्टीनेशनल कंपनी में नौकरी करते हैं। पटना में उनका टू एसी में 5 नवंबर का टिकट है। बताया कि डेढ़ महीने पहले सात वेटिंग टिकट था। अब तक मात्र यह सूची एक घटी है और टिकट अब भी वेटिंग 6 पर अटका है। हवाई जहाज का किराया भी प्रति टिकट 12 से 13 हजार रुपये हो गया है। ऐसे में पत्नी व बच्चों के साथ विमान से जाना भी बड़ा महंगा साबित होगा।

संपूर्ण क्रांति और श्रमजीवी में नो रूम
पटना से नई दिल्ली जाने वाली श्रमजीवी, संपूर्णक्रांति, मगध आदि ट्रेनों में सोमवार 4 नवंबर को टिकट उपलब्ध नहीं है, यानी नो रूम की स्थिति है। जबकि अगले 10 दिनों तक इन ट्रेनों में स्लीपर क्लास में वेटिंग 300 से ज्यादा है। यही नहीं मुंबई, सूरत, अहमदाबाद, चेन्नई, बेंगलुरु आदि की ओर ट्रेनों की संख्या कम होने से स्थिति और ज्यादा गंभीर है। दक्षिण भारत की ओर जाने वाली ट्रेनों में तो अगले एक महीने तक टिकटों की लंबी वेटिंग सूची है।

दलालों की चांदी, कन्फर्म टिकट के लिए दो से तीन हजार की वसूली
ट्रेनों में भारी भीड़ से टिकट दलालों की चांदी हो गई है। इनके दलाल टिकट काउंटरों पर सक्रिय हो गए हैं। पटना जंक्शन स्थित टिकट काउंटर से तत्काल टिकट नहीं ले पाने से निराश लौट रहे  वीरेंद्र पांडेय और प्रमोद सिंह से एक दलाल मिल गया। सीढ़ी के पास खड़े दलाल ने उन्हें कन्फर्म टिकट दिलाने की गारंटी दी। इसके लिए स्लीपर क्लास के लिए प्रति टिकट 15 सौ रुपये अधिक की मांग कर रहा था। वीरेंद्र और प्रमोद ने बताया कि उसने आर ब्लॉक के पास स्थिति एक साइबर कैफे में उन्हें भेजा। कैफे के बाहर बैठे व्यक्ति ने दिल्ली के लिए दो टिकटों का तीन हजार रुपये अधिक लेकर मगध एक्सप्रेस का टिकट दिया। टिकट एसके सिंह और पी कुमार के नाम पर कटा था।

Facebook Comments