क्या बतौर कप्तान लॉर्ड्स में पहली जीत दर्ज करने में सफल होंगे विराट कोहली? क्या टीम इंडिया खोलेगी इस ऐतिहासिक मैदान पर सीरीज में जीत का खाता? इस तरह के तमाम सवाल चौथे दिन का खेल खत्म होने के बाद भारतीय फैन्स के मन में उठने लगे हैं। टीम इंडिया अबतक दूसरी पारी में 154 रनों की लीड ले चुकी है और अभी भारत के नजरिए से अच्छी बात यह है कि विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत क्रीज पर डटे हुए हैं। दूसरे टेस्ट में जीत किसके पक्ष में जाएगी यह काफी हद तक आखिरी दिन के पहले सेशन में तय हो जाएगा। आइए आपको बताते हैं कि लॉर्ड्स टेस्ट के पांचवें दिन भारत की जीत का दारोमदार किन तीन खिलाड़ियों पर होने वाला है।

ऋषभ पंत

विराट कोहली को अगर लॉर्ड्स में जीत दर्ज करने के अपने सपने को साकार करना है तो पंत को टेस्ट के आखिरी दिन एक बड़ी पारी खेलने होगी। पंत ने अबतक 29 गेंदों का  सामना किया है और 14 रन नाबाद हैं। भारतीय विकेटकीपर के पास काबिलियत है कि वह महज कुछ ओवरों में ही मैच को पलटकर रख सकते हैं। पंत अगर पांचवें दिन के पहले सेशन में अपना दमखम दिखाने में सफल रहते हैं तो इस बात में कोई शक नहीं है कि भारतीय टीम एक बड़ी लीड लेने में सफल होगी। ऐसे में फैन्स और टीम इंडिया की उम्मीदें अब पंत पर टिकी हुईं हैं।

ईशांत शर्मा

साल 2014 का वह स्पैल शायद ही कोई भारतीय फैन्स अबतक भूल सका होगा। जब ईशांत ने दूसरी पारी में अंग्रेजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया था और 7 विकेट अपने नाम किए थे। साल बदला है और कप्तान भी, लेकिन मैदान वही है और टेस्ट के आखिरी दिन ईशांत पर एकबार फिर इतिहास दोहराने की बड़ी जिम्मेदारी है। पहली पारी में ईशांत शानदार लय में नजर आए थे और उन्होंने तीन विकेट अपने नाम किए थे। लॉर्ड्स का मैदान हमेशा से ही ईशांत को रास आता है और रिकॉर्ड भी उनके पक्ष में ही इशारा करते हैं। ऐसे में अगर जो रूट की अगुवाई वाले इंग्लिश बैटिंग ऑर्डर को ध्वस्त करना है तो ईशांत का लय में होना बेहद जरूरी होगा।

मोहम्मद सिराज

पहले ऑस्ट्र्रेलिया में ऐतिहासिक जीत का गवाह बना यह युवा तेज गेंदबाज लॉर्ड्स में भी टीम इंडिया के लिए इतिहास रचने को बेताब होगा। सिराज के पास भले ही अनुभव ना हो, लेकिन अपनी हवा में लहरती हुई गेंदों से उन्होंने इंग्लिश खेमे में खूब खलबली मचाई है। पहली पारी में चार विकेट चटकाने वाले सिराज पर दूसरे इनिंग में भी इस प्रदर्शन को दोहराने की जिम्मेदारी होगी। सिराज के पास गति के साथ-साथ अच्छी लाइन और लेंथ मौजूद है, जिसकी दम पर वह अपना दिन होने पर किसी भी बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त करने का माद्दा रखते हैं।

Facebook Comments