CM Nitish Kumar Chaired the Cabinet Meeting | The Bihar News
CM Nitish Kumar Chaired the Cabinet Meeting | The Bihar News

केंद्र की तर्ज पर बिहार सरकार ने भी राज्य कर्मियों के डीए (महंगाई भत्ता) में बढ़ोतरी का ऐलान किया गया है। सरकारी कर्मी और पेंशनभोगियों को 1 जुलाई 2021 के प्रभाव से 28 प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जाएगा। इसको लेकर 2216 करोड़ रुपये का भार बिहार सरकार पर बढेगा। मंगलवार को नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इसकी मंजूरी दे दी गई। कैबिनेट की बैठक में कुल 17 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई।

आज ही अपने बिजनेस को ऑनलाइन लाएं। अपनी खुद की वेबसाइट बनवाएं। कॉल करें +91-7677791010

वहीं राज्य के प्राथमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में 45 हजार 892 हेडमास्टरों की कमीशन से सीधी नियुक्ति होगी। इनमें 40558 पद प्राथमिक स्कूलों के प्रधान शिक्षकों के जबकि 5334 प्रधानाध्यापक के पद उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालयों के होंगे। शिक्षा विभाग के प्रधान शिक्षक व प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति व सेवाशर्त नियमावली-2021 के दो अलग-अलग प्रस्तावों को कैबिनेट की बैठक में मंजूरी दी गई।

Book your Domain Name & get lightening fast SSD Web Hosting Server for your Website. Call +91-7677791010

पंचायत चुनाव 24 सितंबर से 11 चरणों में

बिहार सरकार ने ग्राम पंचायत और ग्राम कचहरी के चुनाव की तिथि घोषित कर दी है। 11 चरणों में चुनाव होंगे, जिसकी अधिसूचना 24 अगस्त को जारी होगी। इसके साथ ही संबंधित क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी। 24 सितंबर को पहले चरण का और अंतिम चरण का मतदान 12 दिसंबर को होगा। कैबिनेट की बैठक के बाद अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में अंतिम चरणों में मतदान होंगे। गौरतलब हो कि छह पदों के लिए ग्राम पंचायत और ग्राम कचहरी के चुनाव होने हैं। इनमें मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य, वार्ड सदस्य,  सरपंच और पंच के पद शामिल हैं।

 

Facebook Comments