1फोन की मैमोरी खाली रखने में WhatsApp करेगा मदद

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप का इस्तेमाल ज्यादातर लोग करते हैं। ऐसे में व्हाट्सएप के जरिए ही हम फोटोज, कॉन्टेक्ट्स, वीडियोज शेयर करते हैं। यही कारण है की हमारे फोन की स्टोरेज का एक बड़ा हिस्सा यह ऐप ले लेती है। इस परेशानी से आपको निजात दिलाने के लिए व्हाट्सएप एक नया फीचर लेकर आया है। इससे आप व्हाट्सएप स्टोरेज क्लीन कर के फोन की स्टोरेज को बढ़ा सकते हैं।

व्हाट्सएप के इस नए फंक्शन को सेटिंग्स में देखा जा सकता है। इससे आप किसी चैट को सेलेक्ट करके उसके सभी मैसेज, कॉन्टेक्ट्स, लोकेशंस, इमेजेज, GIF और वीडियोज डिलीट कर सकते हैं। इससे फोन की मैमोरी खाली होती है।

हालांकि, आपको बता दें की यह फीचर एंड्रॉयड पर व्हाट्सएप बीटा यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है। अगर आप एंड्रॉयड बीटा यूजर नहीं हैं, तो आपको इस फीचर के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा।

ये भी पढ़े : जानिए क्या है Sarahah मैसेजिंग ऐप्प, कैसे करें इस्‍तेमाल

व्हाट्सएप पर ऐसे करें स्पेस खाली 

व्हाट्सएप सेटिंग्स में Data and storage usage पर जाएं। जिस भी चैट को क्लीन करना है, उसे सेलेक्ट करें।एक से दो मिनट बाद स्टोरेज यूसेज में आपके मैसेज की लिस्ट और वो जितना स्पेस ले रहें हैं, उसकी लिस्ट आ जाएगी। जिस मैसेज को क्लियर करना है उसे सेलेक्ट कर लें। इसके बाद आपको पता चल जाएगा की डिवाइस पर क्या स्टोर हुआ है और वो कितना स्पेस ले रहा है।

अनचाही फाइल्स को करें डिलीट

अगर आप Manage Message पर क्लिक करेंगे, तो आप फाइल्स को सेलेक्ट और अनसेलेक्ट कर पाएंगे। इनमें से आप चयन कर सकते हैं की किन फाइल्स को आपको रखना है और किसे डिलीट करना है। उदाहरण के लिए अगर आपको किसी चैट में से सिर्फ वीडियोज को डिलीट करना है, तो सिर्फ वीडियोज को सेलेक्ट करें। ऐसा करने के बाद Clear messages पर क्लिक करें और आपका काम हो जाएगा।

इस बात का ध्यान रखें की इस प्रक्रिया के बाद आप अपनी चैट में इन फाइल्स को दोबारा नहीं देख पाएंगे।व्हाट्सएप फोल्डर में फाइल्स डिलीट करने से यह प्रक्रिया अलग है। ऐसा इसलिए क्योंकि व्हाट्सएप फोल्डर से डिलीट करने के बाद भी फाइल्स डाउनलोड के लिए उपलब्ध होती हैं।

ये भी पढ़े : ऐसे बचाएं अपने स्मार्टफोन को ओवर हीटिंग से, जाने किन कारणों से होता है स्मार्ट फ़ोन हीटिंग

Facebook Comments
Back