अवैध बालू खनन एवं गैरकानूनी व्यापार के खिलाफ जारी अभियान के तहत आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने आरा, सदर के तत्कालीन अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी (डीएसपी) पंकज कुमार रावत का इस गैरकानूनी धंधे में बिचौलियों से सांठ-गांठ की बात सामने आने पर तीन स्थानों पर छापेमारी की।

निगरानी न्यायालय से तलाशी को लेकर वारंट प्राप्त कर छापेमारी को लेकर पुलिस उपाधीक्षकों के नेतृत्व में ईओयू की तीन विशेष टीमों का गठन किया गया। इन टीमों के सदस्यों द्वारा शनिवार को पंकज रावत के श्रीकृष्णापुरी स्थित फ्लैट, दानापुर नासरीगंज स्थित मकान एवं नालंदा के हिलसा स्थित पैतृक मकान की तलाशी ली गयी। यह तलाशी देर रात तक जारी रही।

छापेमारी में बैंक में निवेश, भारतीय जीवन बीमा निगम एवं बजाज एलियांज कंपनी में निवेश तथा संपत्ति की खरीद से संबंधित कई दस्तावेज बरामद हुए है। जिसके संबंध में आगे विश्लेषण करते हुए जांच किया जाएगा। ईओयू से मिली जानकारी के अनुसार जांच व अनुसंधान के क्रम में डीएसपी रावत द्वारा अर्जित अन्य संपत्तियों की भी जानकारी प्राप्त होने की संभावना है।

सूत्रों ने बताया कि रावत द्वारा मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, वैशाली, भभुआ, खगड़िया आदि जिलों में तैनाती के दौरान स्वयं, अपनी पत्नी एवं परिजनों के नाम पर काफी संपत्ति अर्जित करने के साक्ष्य पाए गए है। उनके द्वारा पटना दीघा बगीचा में आवासीय भूखंड, श्रीकृष्णापुरी में आवासीय फ्लैट, दानापुर सगुना मोड़ के शताब्दी मॉल में दो दुकान एवं फरीदाबाद, हरियाणा में फ्लैट खरीदे जाने के साक्ष्य पाए गए है।

अवैध बालू खनन की जांच के दौरान पंकज कुमार रावत द्वारा आय के ज्ञात स्रोत से अधिक संपत्ति अर्जित किए जाने के तथ्य की पुष्टि होने पर उनके खिलाफ अप्रत्यानुपातिक धनार्जन अर्जित करने संबंधी आर्थिक अपराध थाना कांड संख्या – 15/2021 दिनांक 03.09.21 दर्ज की गयी है।

Facebook Comments