मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जदयू की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में कहा कि जदयू के सभी नेता पार्टी को राष्ट्रीय दल बनाने का संकल्प लें। इसके लिए चार राज्यों में पार्टी को मान्यता मिलना जरूरी है, हमें इस लक्ष्य को हासिल करना है। पार्टी के विस्तार और मजबूती के लिए सभी नेताओं को अन्य राज्यों में जाना चाहिए। जरूरत पड़ी तो मैं भी जाऊंगा।

नीतीश कुमार ने कहा कि जातिगत जनगणना बेहद जरूरी है। किस जाति की कितनी आबादी है, इसकी जानकारी मिल जाय तो सबके विकास को बल मिलेगा। जैसा कि कुछ लोग अफवाह फैलाते हैं, यह किसी के खिलाफ नहीं है। यह सबके पक्ष में है। मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में सर्वप्रथम राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह को बधाई दी और सभी प्रस्तावों का सर्वसम्मति से अनुमोदन करने के लिए परिषद को धन्यवाद दिया।

बापू के बताए सात पापों का प्रचार करें सभी राज्य

बापू द्वारा बताए गए सात सामाजिक पापों की चर्चा करते हुए सभी राज्यों के जदयू अध्यक्ष से नीतीश कुमार ने कहा कि अपने-अपने राज्य में इसका प्रचार करें। उन्होंने जनसंख्या नियंत्रण पर कहा कि बाकी राज्य चाहें तो कानून बनाएं, हम तो बस लड़कियों को पढ़ा रहे हैं। इसके लिए महिलाओं का शिक्षित होना जरूरी है। साइकिल योजना से लेकर आरक्षण तक, आधी आबादी के सशक्तिकरण के लिए हमने हर काम किया है।

16 वर्षों में बिहार में हुए काम लोगों को बताएं

मुख्यमंत्री ने जदयू नेताओं से कहा कि पिछले 16 वर्षों में बिहार में जितने काम हुए हैं उसकी चर्चा लोगों के बीच करें। खासकर नई पीढ़ी के लोगों को प्रेरित करें। हमने समाज के हर तबके के लिए काम किया है। प्रेम और भाईचारा बनाकर रखा है। लोगों की सेवा ही हमारा धर्म है।

जदयू में केवल एक नेता, एक गुट : ललन सिंह

जदयू राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने राष्ट्रीय परिषद की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि हम अपने नेता के कामों की चर्चा करें तो सुबह से शाम हो जाएगी। देश और दुनिया के हर कोने में इनके प्रति सम्मान इनका विजन, इनकी दृष्टि और काम का कोई सानी नहीं। बस हमें इनके काम को घर-घर पहुंचा देना है। कहा कि पार्टी में बस एक नेता हैं और वो हैं नीतीश कुमार और बस एक गुट है और वह है नीतीश गुट। कहा कि हमें दो लक्ष्य पर काम करना है – पहला बिहार में संगठन को मजबूत कर 2010 के आंकड़े को पार करें और दूसरा, जदयू राष्ट्रीय पार्टी बने। पार्टी जितनी मजबूत होगी, हमारे नेता उतने ही मजबूत होंगे। इसके लिए सभी साथियों को एक सूत्र में बंधना होगा।

ललन बाबू की ताकत तब बढ़ेगी जब बूथ अध्यक्ष मजबूत होगा : आरसीपी सिंह

पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष व केन्द्रीय इस्पात मंत्री आरसीपी सिंह ने कहा कि हमें सबसे अधिक ध्यान अपने संगठन पर देना होगा। ललन बाबू की ताकत तब बढ़ेगी जब हमारा बूथ अध्यक्ष मजबूत होगा। हमलोगों को सीधा बूथ पर चलना होगा। मणिपुर, उत्तर प्रदेश समेत तमाम राज्यों में हमें पूरी ताकत से चुनाव लड़ना है। झारखंड में भी पार्टी के लिए असीम संभावना है। कहा कि सभी राज्यों में हमें न केवल अपने नेता के नेतृत्व में बिहार में हुए कार्यों की बल्कि केन्द्रीय मंत्री के रूप में उनके द्वारा किए गए कार्यों की भी चर्चा करनी चाहिए। देश की पहली कृषि नीति हो या रेलवे के 9 की जगह 16 जोन, ये उन्हीं की देन है।

नीतीश कुमार के कामों की अन्य राज्य करते हैं नकल  : उपेन्द्र

केन्द्रीय संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कामों की नकल अन्य राज्य करते हैं। जिन पांच राज्यों में चुनाव होने हैं, वहां गठबंधन की चिन्ता किए बगैर हमें तैयारी में जुट जाना चाहिए। हमारे नेता को बिहार से बाहर भी निकलना चाहिए। बिहार में जदयू को नंबर एक पार्टी बनाने और राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा हासिल करने का लक्ष्य जरूर पूरा होगा। प्रधान महासचिव केसी त्यागी ने कहा कि आज देश की सभी पार्टियां जातिगत जनगणना के पक्ष में हैं। हमें बिहार समेत हर प्रदेश में इसके लिए पूरी ताकत से अभियान चलाना चाहिए। यह समूचे परिवर्तन की लड़ाई है।

Facebook Comments