सोन नदी में नावों से बालू के अवैध खनन को लेकर रविवार को एक बार फिर पुलिस प्रशासन ने छापेमारी अभियान चलाया। बिंदगावां घाट पर पुलिस कार्रवाई देर शाम तक चली। लगातार चार घंटे चली कार्रवाई में पांच नावों समेत डेढ़ दर्जन मजदूरों को हिरासत में लिया गया। घाट पर बगैर बालू लदी नावों को भी पुलिस की ओर से क्षतिग्रस्त करने व नदी में डुबोये जाने की कार्रवाई की गई। इस पर दियारे के लोग आक्रोशित हो उठे और घाट पर खड़े किये गये कई पुलिस वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया।

दियारे में गाड़ी खड़ी कर नावें पकड़ने गई पुलिस की गाड़ी देख लोग उग्र हो गए व खड़ी गाड़ियों के शीशे तोड़ डाले। स्थानीय ग्रामीण पुलिस पर बगैर बालू लदी नावों को डुबोने का आरोप लगा रहे थे। पथराव में एक सैप जवान व एक महिला जवान को भी चोटें आई हैं।

बता दें कि एसडीपीओ बिनोद कुमार के नेतृत्व में चली छापेमारी में कोईलवर, चांदी, बड़हरा, मुफस्सिल, कृष्णागढ़ थानों की पुलिस के अलावा दंगा निरोधक बल की मौजूदगी रही। लगभग 11 बजे फुंहा-सेमरा गांव होते बिंदगावा गांव के सामने स्थित मंदिर पर पुलिस ने गाड़ी खड़ी की। बिंदगावां बधार में पहुंची पुलिस गाड़ी दूर खड़ी कर दियारे की ओर पहुंची पुलिस नावों को पकड़ने नदी में उतरी। घाट पर पहुंचते ही पुलिस ने बालू लदी नावों को गिरफ्त में ले लिया। हालांकि बिंदगावा के उस पार रामपुर दियारे की ओर बालू लदी बड़ी संख्या में नावों को देख पुलिस के भी होश उड़ गये।

इस दौरान पटना जिले की ओर से बालू लदी नावों को देखने के बाद भी भोजपुर पुलिस कारवाई नहीं कर पाई, जबकि पुलिस को कई खाली नावें भी घाट पर मौजूद दिखीं। बता दें कि सारण की ओर से आ रही नावों के आने का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा। सोन नदी में रोजाना हज़ारों नावें बालू काटने सोन में आती हैं और बालू काट छपरा के घाटों पर बालू का स्टॉक करती हैं।

कोईलवर में रिवर ब्रेक के बाद नावों की संख्या घटी

लगातार सोन में छापेमारी के बावजूद नदी में अंधाधुंध परिचालन को देख प्रशासन ने तरकीब खोज पुल के दसवें पाए के रास्ते को ही अवरुद्ध कर दिया था, जिससे कोईलवर की ओर अब नावें नहीं आ रहीं। कोईलवर के पुराने पुल के दस नंबर पाए में सबसे गहरा होने के कारण उसे अवरुद्ध कर दिया गया था, जिससे अब नावें कोईलवर की ओर नहीं आ रहीं। हालांकि सारण व पटना जिले की नावें अब भी बेखौफ होकर दियारे में बालू काटने से नहीं हिचक रहीं। देर शाम तक प्रशासन की पूरी कवायद की बाबत पुलिस एसडीपीओ विनोद कुमार ने बताया कि सोन में बालू खनन को रोकने को भोजपुर प्रशासन तत्पर है। इस मामले में आगे भी लगातार कार्रवाई जारी रहेगी।

Facebook Comments