मेधा दिवस समारोह: पुरस्कृत हुए मैट्रिक और इंटर के 43 टॉपर

मेधा दिवस समारोह: पुरस्कृत हुए मैट्रिक और इंटर के 43 टॉपर

पटना : देशरत्न डॉ राजेंद्र प्रसाद की जयंती पर सोमवार को बिहार बोर्ड की ओर से मेधा दिवस  समारोह-2018 का आयोजन किया गया। समारोह में मैट्रिक व इंटरमीडिएट  परीक्षा-2018 में टॉप-10 सूची में स्थान पानेवाले 43 छात्र-छात्राओं को  पुरस्कृत किया गया। पुरस्कार पानेवालों में मैट्रिक के टॉप-10 तथा  इंटरमीडिएट के तीनों संकायों (वाणिज्य, कला, विज्ञान) के टॉप-5 विद्यार्थी  शामिल होंगे। मैट्रिक की टॉप-10 सूची में 24 तथा इंटरमीडिएट के तीनों  संकायों में 19 विद्यार्थी हैं।

इंटरमीडिएट (वाणिज्य, कला, विज्ञान) संकाय  के विद्यार्थियों को अलग-अलग तथा मैट्रिक परीक्षा में प्रथम तीन स्थान  प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को एक  लाख रुपये, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले को 75 हजार रुपये तथा तृतीय  स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी को 50 हजार रुपये पुरस्कार स्वरूप प्रदान किये गये।

साथ में उन्हें एक-एक लैपटॉप एवं किंडले-इ-बुक रीडर भी  भेंट किया गया। इसके अलावा इंटरमीडिएट के चतुर्थ एवं पंचम स्थान प्राप्त  करने वाले परीक्षार्थियों को 15 हजार रुपये व लैपटॉप प्रदान किया गया। वहीं  मैट्रिक परीक्षा में चतुर्थ से दशम स्थान तक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को 10-10 हजार रुपये एवं लैपटॉप प्रदान किया गया।

इससे पहले समारोह का उद्घाटन मुख्य अतिथि राज्य के शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन वर्मा ने डॉ राजेंद्र प्रसाद की तस्वीर पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर किया। समारोह में पुरस्कृत होनेवाले विद्यार्थियों के बेहतर भविष्य की कामना करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुख्यमंत्री की सोच है। इस सोच को धरातल पर उतारने के लिए सभी का सहयोग जरूरी है। पुरस्कार पा कर विद्यार्थी काफी उत्साहित थे। उन्होंने बोर्ड की ओर से मिले इस प्रोत्साहन की काफी सराहना की।

समारोह में परीक्षा के बेहतर संचालन के लिए राज्य के 10 जिलों के जिलाधिकारियों व जिला शिक्षा पदाधिकारियों को  सम्मानित किया गया। इससे पूर्व आरंभ में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन ने स्वागत भाषण किया।  बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने सुधार कि  दिशा में किये जा रहे प्रयासों की चर्चा करते हुए उम्मीद जतायी कि एक-दो वर्ष में बिहार बोर्ड देश के शीर्ष बोर्डों में से एक होगा। अगले चरण में  प्रख्यात शिक्षाविद प्रो जगमोहन सिंह राजपूत ने अपने व्याख्यान के माध्यम से विद्यार्थियों व शिक्षक-शिक्षिकाओं का मार्गदर्शन किया। विभिन्न  विद्यालयों के विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ समारोह का समापन हुआ।

स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड का लाभ उठाएं विद्यार्थी

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आरके महाजन ने कहा कि वर्तमान में उच्च शिक्षा में ग्रोस एनरॉल्मेंट काफी कम है। दो साल पूर्व यह लगभग 13 प्रतिशत था। इसे  बढ़ाने के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड की शुरुआत की गयी है।

विद्यार्थी इसका लाभ उठायें व उच्च शिक्षा ग्रहण करें। सरकार पूरी मदद करेगी। बिहार बोर्ड की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि आने वाले समय में यह देश का नं-1 बोर्ड बनेगा। साथ ही कहा कि विद्यार्थियों डॉ राजेंद्र प्रसाद की तरह  परिश्रम कर आगे बढ़ने व उनकी तरह सादगी को अपने जीवन में उतारने का संकल्प  लें।

शिक्षा के क्षेत्र में हर हाल में व्यापक सुधार : शिक्षा मंत्री

समारोह में शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन वर्मा ने कहा कि हर स्थिति में शिक्षा के क्षेत्र में राज्य सरकार व्यापक सुधार करना चाहती है। वह भी वैसे  विद्यालयों में जहां गरीब तबके के बच्चे पढ़ते हैं। इसे पूरा किया जायेगा।

लेकिन इसके लिए अभिभावकों की भी जिम्मेदारी बनती है कि वे भी विद्यालयों का निरीक्षण करें। वहां जाकर देखें कि शिक्षक समय पर आते हैं या नहीं, कक्षाएं समय से संचालित हो रही हैं या नहीं। उन्होंने कहा कि राज्य के विद्यालयों में भारी संख्या में शिक्षकों का नियोजन भी किया जायेगा। मेधा दिवस समारोह में पुरस्कृत होनेवाले विद्यार्थियों को बधाई देते हुए उन्होंने उनके उज्ज्वल ‌भविष्य की कामना की।

ये हुए पुरस्कृत : इंटरमीडिएट के टॉप-5

साइंस

कल्पना कुमारी, अभिनव आदर्श, रुद्रेश राज वर्मा, रिशु राज, सतीश धवन, मार्तंड प्रकाश, रिशु राज, अदिति आर्य.

कॉमर्स

निधि सिन्हा, माला कुमारी, मो निशात, आरोही गुप्ता, निकिता कुारी, प्रतीक कुमार

आर्ट्स

कुसुम कुमारी, प्रियांगी मेहता, प्रज्ञा प्रांजल, रितिका कुमारी, पूजा कुमारी.

मैट्रिक

प्रेरणा राज, प्रज्ञा, सोनी कुमारी, शिखा कुमारी, अनुप्रिया कुमारी,  प्रियांशु राज, मनीष कुमार, समीर कुमार, मनीष कुमार, खुशबू कुमारी, नेहा  कुमारी, सोनम कुमारी, सौरभ कुमार, फुले कांत रंजन, यशवंत राज, सुप्रभात  कुमार, अनुपमा कुमारी, अंकित कुमार, अभिषेक कुमार, मो आफताब अली, सुभाष  कुमार, अंजलि कुमारी, तनुज कुमार मंगलम, दीपक कुमार.

Facebook Comments