मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने छह घंटें तक सड़कों का किया निरीक्षण

पटना : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शनिवार को पटना व नालंदा जिले की विभिन्न निर्माणाधीन सड़कों का निरीक्षण किया। उन्होंने लोगों की सुविधा के लिए एलिवेटेड रोड के साथ पैदल यात्रियों के लिए फुट ओवरब्रिज व अंडपरपास बनाने का निर्देश दिया। ताकि लोग साइकिल, छोटे–छोटे सामान या खेती से संबंधित आवश्यक चीजों को लेकर आवागमन कर सके।

मुख्यमंत्री ने एनएच 31 के फोरलेन चौड़ीकरण में बिहारशरीफ-हरनौत-मोरा तालाब-धमौली में एलिवेटेड सड़क, बिहटा–दनियावां रोड में नीमा गांव के पास फूट ओवरब्रिज व बिहटा दनियावां रोड में मसाढ़ी गांव के समीप अंडरपास बनाने की बात कही। उन्होंने राजगीर से पटना एयरपोर्ट की दूरी सवा घंटे में तय करने के लिये पटना-बख्तियारपुर फोरलेन से तेलमर होते हुए सालेपुर, नूरसराय-सिलाव रोड को दस मीटर चौड़ा बनाने का निर्देश दिया।

एलिवेटेड सड़क, फुट ओवरब्रिज और अंडरपास जल्‍द बनाने का आदेश

मुख्यमंत्री ने लगभग छह घंटों तक सड़कों का निरीक्षण किया। दर्जनों स्थानों पर स्थल निरीक्षण कर अधिकारियों को विस्तृत दिशा- निर्देश दिये। मुख्यमंत्री पटना से मीठापुर, बस स्टैंड बाईपास सिपारा ढ़ाला, परसा–पुनपुन होते हुए डुमरी पहुंचे। वहां नेऊरा निकलने वाली रेलवे लाइन के साथ-साथ पटना-गया-डोभी एनएच-83 पर बन रहे फोरलेन व एसएच 78 बिहटा-सरमेरा सड़क निर्माण की प्रगति की जानकारी अधिकारियों से ली। मुख्यमंत्री ने बिहटा-दनियावां रोड स्थित नीमा गांव के लोगों के आग्रह पर फूट ओवरब्रिज बनाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि स्लोप वाला ही ओवरब्रिज बनना चाहिए ताकि आसानी से लोग साइकिल, छोटे-छोटे सामान या खेती से संबंधित आवश्यक चीजों को लेकर लोग फूट ओवरब्रिज से आवागमन कर सके। बिहटा-दनियावां सड़क में मसाढ़ी गांव के लोगों की मांग पर मुख्यमंत्री ने ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव विनय कुमार को अंडर पास बनाने के साथ ही लिंक सड़क को दुरुस्त करने काे कहा।

निरीक्षण के दौरान पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, ग्रामीण कार्य विभाग के सचिव विनय कुमार, बिहार राज्य पथ विकास निगम के प्रबंध निदेशक संजय कुमार अग्रवाल, पटना के डीएम कुमार रवि, नालंदा के डीएम त्यागराजन एस एन, पटना डीआईजी राजेश कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह सहित संबंधित विभागों से जुड़े अन्य वरीय अधिकारी उपस्थित थे।

बिहटा-सरमेरा स्टेट हाईवे का भी निरीक्षण

मसौढ़ी : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शनिवार की दोपहर पुनपुन प्रखंड के जटडुमरी हाॅल्ट बिहटा-सरमेरा स्टेट हाइवे का निरीक्षण करने पहुंचे। इधर, मुख्यमंत्री डुमरी हाॅल्ट पर रुक कर सड़क के साथ-साथ रेलवे लाइन के ऊपर से सड़क को जोड़ने के लिए निर्माणरत पुल का निरीक्षण कर मौके पर मौजूद पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा समेत अन्य अधिकारियों से इस संबंध में जानकारी ली।

इस बीच पास में मौजूद दर्जनों ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री से बिहटा सरमेरा सड़क में गयी अपनी जमीन का अभी तक मुआवजा नहीं मिलने की शिकायत की। मुख्यमंत्री ने उनकी बातों को गंभीरतापूर्वक पहले सुना और जिलाधिकारी कुमार रवि को कड़े अंदाज में कहा कि कलक्टर साहब इन ग्रामीणों की बात को सुनें।

उन्होंने ग्रामीणों को भी कहा कि कौन पैसा की मांग कर रहा है इन्हें बताओ। बाद में जिलाधिकारी उन ग्रामीणों की बातों को सुना और उनकी शिकायत को लिखा। फिर मुख्यमंत्री का काफिला आगे निर्माणरत बिहटा-सरमेरा पथ से बेल्दारीचक होते नालंदा की ओर चला गया।

बिहारशरीफ-धमौली में एलिवेटेड सड़क, बिहटा–दनियावां रोड में फुट ओवरब्रिज व मसाढ़ी गांव के समीप बनेगा अंडरपास।

तेलमर-सिलाव सड़क बनेगी 10 मीटर चौड़ी

मुख्यमंत्री ने राजगीर से पटना एयरपोर्ट की दूरी सवा घंटे में तय करने के लिए पटना-बख्तियारपुर फोरलेन से तेलमर होते हुए सालेपुर, नूरसराय–सिलाव रोड को दस मीटर चौड़ा बनाने का निर्देश दिया। गांवों को बाइपास से जोड़ा जाये। दनियावां में बन रहे फ्लाईओवर का कनेक्शन दनियावां-हिलसा-ईस्लामपुर एसएच-चार से करने व गिरियक वेना में बाइपास का प्रावधान करने का निर्देश दिया।

दनियावां-नेऊरा रेलवे लाइन के बारे में ली जानकारी

मुख्यमंत्री दनियावां रेलवे जंक्शन पहुंचकर दनियावां से नेउरा निकलनेवाले रेलवे लाइन के संबंध में अधिकारियों से पूरी जानकारी ली। दनियावां से माधोपुर चांदी होते हुए सालेपुर मोड़ तक जाकर सड़क निर्माण कार्य की वस्तुस्थिति से अवगत हुए। दनियावां, चंडी, नूरसराय, सालेपुर, भागन बिगहा, कनी बिगहा, रहुई होते हुए बिंद तक जाकर सड़कों का निरीक्षण किया। पटना से बिंद तक सड़कों का निरीक्षण कर अधिकारियों को निर्देश दिया।

मुआवजे में कमीशन मांगने की ग्रामीणों ने की शिकायत

निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री से लोगों ने मुआवजा देने में दो फीसदी कमीशन मांगने की शिकायत की। मुख्यमंत्री ने स्थानीय लोगों से कहा कि कौन मुआवजा मांगता है बताओ। मुख्यमंत्री ने एनचएच 30ए बाढ़ से हरनौत होते हुए फतुहा तक जमीन अधिग्रहण में हो रही कठिनाई को पटना व नालंदा डीएम को समाधान निकालने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री का जगह-जगह ग्रामीणों ने गुलदस्ता व माला भेंट कर उनका अभिनंदन किया।

Facebook Comments