नए क्रिकेटरों ने दिखाया दम, सभी को बनाया अपना कायल

भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों कई नए खिलाड़ियों को मौका दे रही है। इंग्लैंड के साथ खेले गए सीरीज में टीम ने कई नए खिलाड़ियों को मौका दिया। खिलाड़ियों ने भी इस मौके का भरपूर फायदा उठाया। सभी ने भरोसा कायम रखते हुए टीम के प्रति अपनी काबिलियत साबित की, चाहे वो क्रुणाल पंड्या हो या युवा खिलाड़ी ईशान किशन।

इंग्लैंड के साथ मुकाबले की बात करें तो पहले वनडे मैच में टीम इंडिया ने दो नए खिलाड़ी क्रुणाल पंड्या और प्रसिद्ध कृष्णा को डेब्यू करने का मौका दिया था। दोनों ने पहले मैच में ही अपना दम दिखाया और भारत की जीत में अहम भूमिका निभायी। बात अगर क्रुणाल की करें तो वो पहले ऐसे खिलाड़ी बने जिसने डेब्यू मैच में ही मात्र 26 गेंद में अर्धशतक बनाया। उन्होंने ये शतक तब बनाया जब टीम को इसकी खासा जरूरत थी। केएल राहुल के साथ एक अहम पारी खेलते हुए भारत का कुल स्कोर 317 तक पंहुचाया। वहीं प्रसिद्ध कृष्णा भी पीछे नहीं रहे। कृष्णा ने अपने पहले अन्तर्राष्ट्रीय मैच में ही 4 महत्वपूर्ण विकेट झटके।जिसके कारण भारत के लिए डेब्यू मैच में ऐसा करने वाले वो पहले तेज गेंदबाज भी बन गए हैं।

उन्होंने अपना पहला विकेट 46 रन पर खेल रहे जेसन रॉय के रूप में लिया।

इस सीरीज के T-20 फॉरमेट में युवा खिलाड़ी ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव को भी डेब्यू करने का मौका मिला। दोनों ने ही अपने डेब्यू मैच में अर्धशतक बनाया। ईशान किशन अपने पहले मैच में ओपनिंग करते हुए 32 गेंदों पर 56 रनों की पारी खेली थी। वहीं सूर्यकुमार यादव ने 31 गेंदों पर 57 रन बनाए। सूर्यकुमार यादव ने दूसरे T-20 में ये रन बनाए क्योंकि पहले T20 में उन्हें बैटिंग करने का मौका नहीं मिल पाया था। जब उनकी बारी आई तब उन्होनें इतिहास रचकर सबकी बोलती बंद कर दी। उन्होनें अपने इंटरनेशनल करियर के पहले बॉल को बाउंड्री पार भेजा और छह रन जड़ दिए। डेब्यू में पहले ही बॉल पर 6 जड़ने वाले ये पहले खिलाड़ी बने।

बता दें कि पिछले कुछ महीनों में क्रुणाल पांड्या सहित कई ऐसे खिलाड़ियों ने भारत के लिए डेब्यू किया है और वह सभी पहले मैच में अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रहे। इन सब के अलावा बात करेंगे गेंदबाज वाशिंगटन सुंदर की, जिन्होनें ब्रिस्बेन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे और अंतिम टेस्ट में डेब्यू किया था, जहां उन्होंने चार विकेट लेने के अलावा पहली पारी में 62 और दूसरी पारी में 22 रन का स्कोर बनाया था।

उनके अलावा टी नटराजन ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए तीनों फॉर्मेट के मैच में भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट खेला था। नटराजन ने ब्रिस्बेन में खेले गए अपने पहले टेस्ट मैच में तीन विकेट लिए थे। नटराजन से पहले, आस्ट्रेलिया दौरे पर भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले खिलाड़ियों में तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज, सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और तेज गेंदबाज नवदीप सैनी शामिल हैं।

Facebook Comments