हाल ही में दिल्ली की विधानसभा की जमीन के भीतर एक सुरंग की तरह ढांचा मिला है और यह सुरंग लाल किले से जाकर मिलती है। दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष राम निवास गोयल का कहना है कि इस सुरंग का निर्माण कब हुआ, इसके बारे में अभी कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है लेकिन माना जा रहा है कि स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान हिंसा से बचने के लिए अंग्रेजों ने इस सुरंग का इस्तेमाल किया था।

उन्होंने कहा कि हमले इस सुरंग की शुरुआत तो ढूंढ निकाली है लेकिन इसे आगे खोदा नहीं गया है। उन्होंने कहा, ‘जल्द ही हम इस सुरंग की मरम्मत करेंगे। इसके बाद इसे आम लोग देख सकेंगे। हमें उम्मीद है कि सुरंग की मरम्मत का काम अगले साल 15 अगस्त तक पूरा हो जाना चाहिए।’

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा, “दिल्ली विधानसभा के अंदर बनी सुरंग के साथ फांसी घर को आम लोगों के लिए खोलने की तैयारी है।” गोयल ने बताया, “75वें वर्ष की वर्षगांठ में अगली 26 जनवरी या 15 अगस्त से पहले इन्हें एक स्वरूप देकर आम जनता के लिए खोला जाएगा।”

उन्होंने कहा, ‘पर्यटन विभाग को शनिवार और रविवार को विधानसभा में लोगों को लाने की अनुमति मिले, इसी के अनुसार विधानसभा का ढांचा तैयार किया जा रहा है।उन्होंने कहा, “हालांकि इसके इतिहास पर कोई स्पष्टता नहीं है, लेकिन इसका इस्तेमाल अंग्रेजों ने स्वतंत्रता सेनानियों को स्थानांतरित करते समय प्रतिशोध से बचने के लिए किया था।

Facebook Comments