Tata Motors ने हाल ही में अपनी दूसरी इलेक्ट्रिक कार Tata Tigor से पर्दा उठाया है। फिलहाल इस कार को केवल प्रदर्शित मात्र किया गया है और बहुत जल्द ही इसे बिक्री के लिए लॉन्च किया जाएगा। कंपनी ने इस कार की बुकिंग भी शुरू कर दी है। बीते दिनों इस कार से जुड़ी तमाम डिटेल्स को कंपनी द्वारा साझा किया गया था, लेकिन इसके ड्राइविंग रेंज के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई।

अब खबर आ रही है कि ये इलेक्ट्रिक सेडान कार सिंगल चार्ज में 350 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी। टाटा नेक्सॉन के बाद कंपनी की तरफ से पेश की जाने वाली ये दूसरी इलेक्ट्रिक वाहन है। इसे आगामी 31 अगस्त को बिक्री के लिए आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया जाएगा।
ये कार लॉन्च से पहले डीलरशिप पर पहुंचना शुरू हो चुकी है।

कंपनी का कहना है कि ये कार तकरीबन 300 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगी, लेकिन सटीक फीगर के बारे में कोई घोषणा नहीं की गई है। मीडिया रिपोर्ट्स में इस कार का कुछ तस्वीरें इंटरनेट पर वायरल हुई हैं। जिसमें कार के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में देखा जा सकता है कि ये कार 200 किलोमीटर तक का सफर कर चुकी है और इस दौरान तकरीबन 59% तक बैटरी की चार्जिंग बची है। इस लिहाज से कहा जा सकता है कि ये कार 350 किलोमीटर तक का रेंज दे सकती है।

नई Tigor EV के लिए सबसे बड़ा अपडेट पावरट्रेन के मोर्चे पर देखने को मिलता है, जिसे अब कंपनी के Ziptron EV पावरट्रेन से लैस किया गया है। इस तकनीक का इस्तेमाल सबसे पहली बार Nexon इलेक्ट्रिक में किया गया था। इसका इलेक्ट्रिक मोटर 75hp की पावर और 170Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। कंपनी का दावा है कि ये कार महज 5.7 सेकंड में 0 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ लेती है।

कंपनी इस कार में 26kWh की क्षमता का लिथियम-आयन बैटरी प्रयोग किया है। बैटरी पैक और इलेक्ट्रिक मोटर की IP67 रेटिंग भी दी गई है। नई ज़िपट्रॉन तकनीक के साथ, टिगोर ईवी अब फास्ट चार्जिंग के साथ आती है। फास्ट चार्जर से Tigor EV को केवल 60 मिनट में 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। टाटा मोटर्स इस कार के बैटरी और मोटर के साथ 8 साल / 1,60,000 किमी की वारंटी भी दे रही है।

जानकारों का मानना है कि इस कार को 13.99 लाख रुपये से लेकर 16.85 लाख रुपये के बीच पेश किया जा सकता है। ये स्टैंडर्ड पेट्रोल वर्जन Tigor के मुकाबले तकरीबन 1.5 लाख से 2 लाख रुपये महंगी हो सकती है, जिसकी शुरुआती कीमत 7.81 लाख रुपये है। कंपनी का कहना है कि जिप्ट्रॉन तकनीक के चलते ये कार बेहतर ड्राइविंग रेंज देगी।

Facebook Comments