डॉ. राजेंद्र प्रसाद द्वारा उनके गैर सरकारी संगठन – इंडियन हेड इंजरी फाउंडेशन और कारा मेडिकल फाउंडेशन – की ओर से बिहार सरकार के विकलांग विभाग के अधिकारी श्री अतुल प्रसाद, डॉ। शिवाजी कुमार (राज्य आयुक्त विकलांगता) और देश कार्यालय से WHO के अधिकारियों के बीच एक बैठक आयोजित की गई थी जो 11 देशों (भारत सहित) की देखभाल करता है। WHO के अधिकारी विकलांगता और आघात की रोकथाम के क्षेत्र में काम करते हैं।

बैठक का उद्देश्य बिहार में न्यूरो-रिहैबिलिटेशन सेंटरों में जल्द से जल्द सहायक प्रौद्योगिकी स्थापित करने के बारे में ज्ञान लाना था। इसके अतिरिक्त, बिहार के 38 जिलों में रहने वाले लाखों लोगों के लिए इसे उपलब्ध कराना जहां न तो पुनर्वास की सुविधा है और न ही बुनियादी सहायक तकनीक (जैसे व्हीलचेयर, वॉकर, श्रवण सहायता आदि)।

इस 2-दिवसीय संगोष्ठी और बातचीत में, बिहार सरकार द्वारा इस सुविधा को जल्द से जल्द उपलब्ध कराने की प्रतिबद्धता से हम प्रभावित हुए। आगे के कदमों के बारे में मुख्यमंत्री और बिहार सरकार से सिफारिश की जाएगी और फिर उसका पालन करना आवश्यक होगा। इंडियन हेड इंजरी फाउंडेशन और कारा मेडिकल फाउंडेशन, जो पहले से ही पटना में एक न्यूरो-रिहैबिलिटेशन सेंटर की स्थापना कर चुके हैं, में शामिल विभिन्न एजेंसियों का समन्वय करके इस प्रक्रिया को गति देने और इसमें तेजी लाने के लिए तैयार हैं।

बैठक में भाग लिया:

1. डॉ। शिवाजी कुमार, राज्य आयुक्त विकलांगता, बिहार, पटना।
2. डॉ। राजेंद्र प्रसाद, माननीय। इंडियन हेड इंजरी फाउंडेशन के मेडिकल डायरेक्टर और करा मेडिकल फाउंडेशन के फाउंडर ट्रस्टी हैं

3. प्रोफेसर ल्यूक डे। विट्टे, हेल्थ सर्विसेज रिसर्च के प्रोफेसर, द सेंटर फॉर असिस्टिव टेक्नोलॉजी और कनेक्टेड हेल्थकेयर (CATCH), शेफील्ड   विश्वविद्यालय, यूरोप में सहायक प्रौद्योगिकी में प्रगति के लिए एसोसिएशन के अध्यक्ष (AAATE) एसोसिएशन।

4. डॉ। पतंजलि नायर, क्षेत्रीय सलाहकार, विकलांगता के प्रमुख, चोट निवारण और पुनर्वास, डब्ल्यूएचओ (SEARO)।

5. डॉ। गौरव गुप्ता, डब्ल्यूएचओ देश कार्यालय, भारत।

6. डॉ। सचिन रेवरिया, क्षेत्रीय टीम लीडर, डब्ल्यूएचओ, बिहार।

न्यूरो-पुनर्वास क्या करता है?
न्यूरो-रिहैबिलिटेशन से रोगियों को दैनिक जीवन की गतिविधियों को पूरा करने में मदद मिलती है जैसे कि भोजन, शेविंग, स्नान, ड्रेसिंग आदि स्वतंत्र रूप से और समाज में वापस आकर और इस तरह की गंभीर विकलांगता के बाद जल्दी काम करने के लिए।

सहायक तकनीक क्या है?
सहायक उत्पाद व्यक्तिगत कामकाज और स्वतंत्रता को बनाए रखते हैं या सुधारते हैं, जिससे उनकी भलाई को बढ़ावा मिलता है।

डॉ। राजेंद्र प्रसाद का संदेश:

न्यूरोलॉजिकल बीमारिया जैसे स्ट्रोक, मैनिंजाइटिस, सिर और रीढ़ की चोटों और कुछ हद तक मनोभ्रंश या याददाश्त की समस्या से पीड़ित मरीजों को आत्मनिर्भर बनाना संभव हैं
यह सब सस्ती नवीनतम तकनीक की मदद से उनके चलने और दृष्टि, सुनने, बोलने और संचार कौशल में सुधार किया जा सकता हैं ।
सहायक प्रौद्योगिकी लोगों को समाज में वापस लाने और परिवार में एकीकृत होने और पहले नौकरी पर वापस जाने में सक्षम होने के लिए लोकोमोशन (चलने, सुनने, दृष्टि, भाषण असामान्यता और अन्य मानसिक स्वास्थ्य मुद्दों) की विकलांगता के साथ लोगों की मदद करता है। इसके बिना बहुत से लोग अनुत्पादक रहेंगे। चूंकि सिर पर चोटें आम तौर पर युवा आबादी को होती हैं, इसलिए अगर सही समय पे उन्हें पुनर्वास जैसी सहायता न मिले और सहायक प्रौद्योगिकी का लाभ न मिले तो उनका पूरा परिवार गरीबी रेखा से नीचे चला जाता है उनकी सेवा करने में

मुझे बहुत खुशी है कि बिहार सरकार, समाज कल्याण विभाग ने बिहार में सहायक प्रौद्योगिकी लाने के लिए यह कदम उठाया और इसे उन लाखों लोगों को उपलब्ध कराया जो पीड़ित हैं और उनकी मदद की जा सकती है। मैं डब्ल्यूएचओ विशेषज्ञों (डॉ। पतंजलि नायर और डॉ। गौरव गुप्ता) का भी आभारी हूं, जिन्होंने बिहार सरकार, विकलांग मंत्रालय और डब्ल्यूएचओ के प्रतिनिधियों के साथ इस दो दिवसीय बैठक के लिए देश के कार्यालय से और क्षेत्रीय कार्यालय से मुलाकात की और मैं प्रो। ल्यूक का भी आभारी हूं। डे। यू.के. से विट्टे जो सहायक तकनीक (एटी) में अपनी विशेषज्ञता देने आए हैं। वह यूरोप में एसोसिएशन फॉर एडवांसमेंट इन असिस्टिव टेक्नोलॉजी (AAATE) के अध्यक्ष हैं और इस क्षेत्र में बहुत अनुभव है और अंत में मैं डॉ। शिवाजी को इस कार्यक्रम को एक साथ रखने और हमें यहां आमंत्रित करने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं।

भारतीय प्रमुख इंडियन हेड इंजरी फाउंडेशन के बारे में:

इंडियन हेड इंजरी फाउंडेशन (IHIF) मारवाड़ जोधपुर के महामहिम महाराजा गज सिंह II द्वारा 2007 में स्थापित एक पंजीकृत धर्मार्थ एनजीओ है। वर्तमान में, देश में दर्दनाक मस्तिष्क चोट (टीबीआई) पीड़ितों और उनके पुनर्वास को पूरा करने के लिए बहुत कम उपलब्ध है। IHIF की स्थापना उन लोगों को पुनर्वास प्रदान करने के उद्देश्य से की गई थी जो सिर और रीढ़ की हड्डी की चोटों से पीड़ित थे। दर्दनाक मस्तिष्क की चोट की रोकथाम, निदान और उपचार के लिए एक व्यापक प्रणाली बनाने और इस तरह की दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं के पीड़ितों को न्यूरो-पुनर्वास प्रदान करने के मिशन के साथ।

कारा मेडिकल फाउंडेशन के बारे में:

कारा मेडिकल फाउंडेशन को 2019 में एक पंजीकृत धर्मार्थ ट्रस्ट के रूप में स्थापित किया गया था। कारा (कर, कर – अर्थ, करने के लिए, एक काम या सेवा) का गठन बिहार और झारखंड के पहले न्यूरोसर्जन स्वर्गीय प्रो। ऋषिश्वर प्रसाद को श्रद्धांजलि के रूप में किया गया था। फाउंडेशन का मुख्य उद्देश्य उन लोगों को चिकित्सा शिक्षा, सहायता और पुनर्वास प्रदान करना है जो अपनी सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि के बावजूद न्यूरो-विकलांगता का सामना करते हैं। KARA IHIF न्यूरो-रिहैबिलिटेशन सेंटर को सहायता प्रदान करेगा।

Facebook Comments