निवेश कोष (आरडीआईएफ) ने बुधवार को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा एकत्र किए गए आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि ‘डेटा पुष्टि करता है कि स्पूतनिक वी नए खोजे गए वेरिएंट के मुकाबले सुरक्षात्मक रहता है और सर्वोत्तम सुरक्षा और प्रभावकारिता मानकों में से एक को बरकरार रखता है।

रूसी स्वास्थ्य मंत्रालय ने डेल्टा वेरिएंट के मुकाबले स्पूतनिक वी की प्रभावकारिता पर डेटा भी प्रकाशित किया गया है। टीका 83.1 प्रतिशत प्रभावी है और संक्रमण जोखिम में 6 गुना कमी दिखाता है।

आरडीआईएफ बयान में कहा गया है कि स्पूतनिक वी अस्पताल में भर्ती होने के जोखिम में 18 गुना कमी के साथ अस्पताल में भर्ती होने के मुकाबले भी 94.4 प्रतिशत प्रभावी है।

इसके अलावा, अर्जेंटीना, बहरीन, हंगरी, मैक्सिको, रूस, सर्बिया, फिलीपींस और यूएई में बड़े पैमाने पर टीकाकरण के दौरान प्राप्त वास्तविक आंकड़े गंभीर प्रतिकूल घटनाओं (जैसे सीवीटी या मायोकार्डिटिस) की कमी को प्रदर्शित करते हैं। कई देशों में जहां कई टीकों का उपयोग किया जाता है, रूसी टीके ने सर्वोत्तम सुरक्षा और प्रभावकारिता मापदंडों का प्रदर्शन किया है।

वर्तमान में, स्पूतनिक वी को 69 देशों में अनुमोदित किया गया है, जिनकी कुल जनसंख्या 3.7 अरब से अधिक है जो दुनिया की आबादी का लगभग आधा है।

Facebook Comments