रक्षाबंधन को लेकर शनिवार को राजधानी लखनऊ की बाजारों में जबरदस्त रौनक थी। गोमतीनगर, अलीगंज, अमीनाबाद, चौक में दोपहर बाद से मिठाई की दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ उमड़ पड़ी। कुछ दुकानों पर खरीदारों की लंबी लाइनें लग गई। उम्मीद से ज्यादा ग्राहक पहुंचने से मिठाई का स्टॉक जल्द खत्म हो गया। वहीं यहियागंज, नादान महल रोड सहित अन्य बाजारों में राखियों की दुकानों पर महिलाओं ने देर रात तक खरीदारी की। ज्वेलरी शोरूम में भी बहनों ने सोने, चांदी व हीरे की राखियां खरीदारी। वहीं रेडीमेट गॉरमेंट, फुटवियर की दुकानों पर ग्राहकों की काफी भीड़ रही।

गोमतीनगर, आलमबाग, मुंशीपुलिया, आशियाना, अलीगंज की मिठाई की दुकानों पर दोपहर तक ग्राहकों की संख्या काफी कम रही, लेकिन शाम होते-होते मिठाई की दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ लग गई। गोमतीनगर स्थित मिठाई की प्रतिष्ठित दुकान के मालिक सृजल गुप्ता ने बताया कि दोपहर में मिठाई की बिक्री कमजोर रही, लेकिन शाम को अधिक संख्या में ग्राहक पहुंचे।

ग्राहकों की बढ़ी संख्या से स्टॉक कम पड़ा 

निशातगंज के मिठाई कारोबारी दीपक गुप्ता ने बताया कि बाजार की स्थिति को देखते हुये मिठाई कारोबारियों ने मिठाई का स्टॉक कम ही तैयार कराया है, लेकिन रक्षाबंधन से एक दिन पहले अचानक ग्राहकों की बढ़ी संख्या से स्टॉक कम पड़ गया। यही हाल शहर के अन्य बाजारों का रहा।

मिठाई की 60 फीसदी बुकिंग ऑनलाइन
आलमबाग में बृजेश गुप्ता ने बताया कि मिठाई की बिक्री दुकान से ज्यादा ऑनलाइन हुई है। उन्होंने बताया कि करीब 60 फीसदी बुकिंग ऑनलाइन हुई है। वहीं चौक के मिठाई कारोबारी विनोद अग्रवाल ने बताया कि पिछले साल के मुकाबले इस बार ऑनलाइन बिक्री अधिक हो रही है।

मोटू-पतलू और रेशम की राखियां खूब बिकी
यहियागंज, आलमबाग, राजाजीपुरम, गोमतीनगर बाजार और छोटी-बड़ी दुकानों में राखी खरीदने के लिए बच्चों से लेकर बड़ों में होड़ रही। मोटू-पतलू, पबजी गन, स्माइली राखियों की मांग अधिक रही। वहीं रेमश की डोरियों वाली राखी पर ही बच्चों को लुभाने के लिए मिक्की माउस, छोटा भीम सहित अन्य कार्टून राखियां भी खूब बिकी। वहीं महिलाओं ने लुंबा, मोतियों और रूद्राक्ष की लड़ियों वाली राखी भी खूब खरीदी।

 

Facebook Comments