सोन नदी में अवैध रूप से बालू खनन रोकने गई रानीतालाब थाने की पुलिस पर बालू माफियाओं ने जानलेवा हमला कर दिया। पिटाई के साथ किये गये पथराव में रानीतालाब थाना प्रभारी विमलेश कुमार समेत आधा दर्जन से अधिक पुलिसकर्मी जख्मी हो गये। पथराव के बीच जख्मी पुलिसकर्मियों ने भाग कर किसी तरह अपनी जान बचाई। यह घटना गुरुवार की देर रात हुई। इस मामले में खनन विभाग के पदाधिकारी राजेंद्र कुमार की ओर से हमलावरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई है। आरोपितों की तलाश में उनके संभावित ठिकानों पर पुलिस छापेमारी कर रही है। देर रात तक कोई अपराधी पकड़ा नहीं जा सका था।

दरअसल, रानीतालाब थाना प्रभारी को सूचना मिली थी कि बरेर टोला में अवैध बालू का कारोबार किया जा रहा है। बालू माफिया सोन नदी से बालू का अवैध खनन करते हैं। इसकी सूचना पर करीब आधा दर्जन पुलिसकर्मियों के साथ थानाप्रभारी ने देर रात बरेर टोला में बालू माफियाओं के ठिकानों पर छापेमारी की। यह देख बालू माफिया अपने समर्थकों के साथ लामबंद हो गए। पुलिस कुछ समझ पाती कि बालू माफिया पुलिस से उलझ गए और पुलिस टीम पर पथराव करना शुरू कर दिया। पथराव होने पर पुलिसकर्मी अपनी जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे। हमलावरों ने दूर तक पीछा कर पथराव किया, जिसमें रानीतालाब थाना प्रभारी समेत आधा दर्जन जवान जख्मी हो गये। बताया गया है कि पुलिस मुट्ठी भर थी जबकि हमलावर काफी संख्या में थे। इसलिए पुलिस को जान बचाकर भागना पड़ा।

थानाध्यक्ष विमलेश कुमार ने बताया कि छापेमारी के दौरान एक बालू लदे ट्रैक्टर को देखा गया। अभी कुछ पूछताछ की जाती तबतक मिथिलेश यादव, साधु यादव और अमर यादव सहित अन्य अज्ञात लोगों ने पुलिस पर हमला बोल दिया। हमलावरों द्वारा शोर मचाने पर उनके समर्थकों भी जुट गए। ग्रामीणों ने मामले को समझकर बीच बचाव की। तब जाकर पुलिस की जान बची। वरना हमलावर जान लेने पर पूरी तरह से आमादा थे। बहरहाल पुलिस मामले की छानबीन कर रही है। वस्तु स्थिति देखते हुए बिक्रम, पालीगंज ,दुल्हिनबाजर आदि थाने  की पुलिस क्षेत्र की नाकेबंदी कर अपराधियों की धर-पकड़ में जुटी हुई है। डीएसपी पालीगंज अजय कुमार ने बताया कि नामजद सभी आरोपितों के घरों को सील कर दिया है। उनकी गिरफ्तारी के लिए ठिकानों पर दबिश दी जा रही है।

पुलिस पर किये गये हमले के बाद कई थानों की पुलिस मौका-ए-वारदात पर पहुंची। इसके बाद पूरा इलाका छावनी में तब्दील हो गया। पुलिस  उन आरोपियों की तलाश कर रही है, जिन लोगों ने पुलिस टीम पर पत्थरबाजी की। पूरे इलाके की नाकेबंदी कर दी गई है। फिलहाल पुलिस बालू माफिया पर कार्रवाई करने में जुटी है और उनकी भी तलाश कर रही है, जिन्होंने थानाध्यक्ष और सिपाही पर हमला कर उन्हें घायल किया।

पुलिस पर हमले के मामले को बेहद गंभीरता से लिया गया है। आरोपितों के खिलाफ केस दर्ज कर उनकी गिरफ्तारी के कड़े निर्देश दिए गए हैं। हमलावरों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा।
– संजय सिंह, आईजी रेंज

Facebook Comments