केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल होने के बाद पहली बार पटना पहुंचे इस्पात मंत्री आरसीपी सिंह का पटना एयरपोर्ट से लेकर पार्टी मुख्यालय तक नेताओं-कार्यकर्ताओं ने भव्य स्वागत किया। भीषण गर्मी के बीच खुली जीप से चार घंटे में एयरपोर्ट से जदयू मुख्यालय पहुंचने वाले मंत्री आरसीपी सिंह की बीच में तबीयत भी नासाज हुई और डॉक्टरी जांच के बाद जब वे कर्पूरी सभागार पहुंचे तो घंटों से उनके इंतजार में बैठे कार्यकर्ताओं ने जमकर नीतीश, आरसीपी के नारे लगाए। प्रदेश अध्यक्ष उमेश सिंह कुशवाहा की अध्यक्षता में स्वागत समारोह हुआ।

इस मौके पर आरसीपी सिंह ने कहा कि जदयू में सिर्फ एक नेता नीतीश कुमार हैं। जदयू में कोई गुटबाजी नहीं है। हमारी पार्टी के नाम में ही यूनाइटेड लगा है। पार्टी के नाम के अनुरूप हम सभी यूनाइटेड हैं। सब के नेता नीतीश कुमार हैं। बाक़ी सब लोग उन्हें मदद करते हैं। संगठन ही जदयू की ताकत है। आज जब मैं केंद्रीय मंत्री बनकर आया हूं, तो पार्टी का हर कार्यकर्ता स्वयं को केंद्रीय मंत्री समझ रहा है।

आरसीपी सिंह ने कहा कि हममें और ललन बाबू में कोई फर्क नहीं। उनसे मेरा संबंध आज का नहीं है। 6 तारीख को जब वे आए तब भी विपक्ष के पेट में दर्द हो रहा था और आज जब मैं आया हूं, तब भी बहुतों के पेट में दर्द हो रहा है। कहा कि मेरे मंत्री बनने का ये मतलब नहीं कि मैं संगठन का काम छोड़ दूंगा। संगठन के लिए जो काम आज तक करता रहा हूं, वो आगे भी करता रहूंगा। केवल जिला मुख्यालय ही नहीं बल्कि बूथ तक के साथियों के घर जाकर उनका आभार प्रकट करूंगा। उन्हीं के आशीर्वाद से पार्टी है, विधायक और सांसद हैं और उन्हीं के आशीर्वाद से मैं मंत्री हूं और नीतीश बाबू राज्य के मुख्यमंत्री हैं।

2025 तक नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही सरकार चलेगी

आरसीपी सिंह ने कहा कि आज बिहार और केंद्र दोनों जगह एनडीए की सरकार है। केंद्र की मोदी सरकार हो या राज्य की नीतीश सरकार… दोनों सरकारें समावेशी विकास के मॉडल पर आगे बढ़ रही हैं। जातीय जनगणना के संदर्भ में उन्होंने कहा कि इस संबंध में अगर हमारी पार्टी या नेता की सोच को जानना हो तो सात निश्चय को समझें। आज इसकी बदौलत बिहार में हर तबके को विकास की धारा मिल रही है। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार के नेतृत्व में राज्य की सरकार पूरे पांच साल चलेगी और हमारे नेता का जो सपना है, बिहार को विकसित प्रदेश बनाने का, वो जरूर पूरा होगा। एक सवाल पर कहा कि आज आरक्षण कोई मुद्दा नहीं, सबका विकास करना है।

आज तक मैंने कोई भी काम बिना नीतीश बाबू की अनुमति के नहीं किया

केंद्रीय मंत्रीमंडल में शामिल होने को लेकर आरसीपी ने साफ-साफ कहा कि आज तक मैंने कोई भी काम बिना नीतीश बाबू की अनुमति के नहीं किया। मीडिया में क्या चलाया गया मेरे बारे में, कहा गया कि गए थे बरतुहारी करने और खुद दूल्हा बन गए। क्या बिना नीतीश कुमार से पूछे मैं पीएम के पास चला गया कि मुझे मंत्री बना दीजिये? हम सहयोगी दल हैं, बीजेपी ने नाम मांगा, नीतीश कुमार से बात हुई। सहमति बनने पर मेरा शपथ हुआ। कहा कि 2019 और 2021 में फर्क नहीं है क्या? आज भारतीय जनता पार्टी के 303 एमपी हैं, हमारी जरूरत है क्या वहां? यह तो पीएम मोदी का बड़प्पन है, उनकी दरियादिली और उदारता है। यदि हम केंद्र में शामिल नहीं होते तो लोगों में असमंजस की स्थिति होती।

 

Facebook Comments