काबुल पर कब्जा करने के बाद भी तालिबान की सिरदर्दी खत्म नहीं हो रही है। अमेरिका की वापसी के बाद अफगानिस्तान के पंजशीर प्रांत में तालिबान और नॉर्दर्न अलायंस के बीच जंग तेज हो गई है। पंजशीर में दाखिल होने की कोशिश कर रहे तालिबान को बड़ा झटका लगा है और उसके सैकड़ों लड़ाके मारे गए हैं। अहमद मसूद के नेतृत्व वाले नॉर्दर्न अलायंस ने ट्विटर पर 350 तालिबानी लड़ाके को मार गिराने को दावा किया है। उधर, तालिबान ने बुधवार को कहा कि पंजशीर प्रांत के नेताओं के साथ बातचीत विफल हो गई है। अफगानिस्तान में पंजशीर एक मात्र प्रांत है, जो अब भी तालिबान के नियंत्रण से मुक्त है।

नॉर्दर्न अलायंस ने ट्वीट कर 350 तालिबानियों के मारने का दावा किया है।  नॉर्दर्न अलायंस ने कहा, ‘बीती रात खावक इलाके में हमला करने आए तालिबान के 350 लड़ाकों को मार गिराया है, जबकि 40 से ज्यादा पकड़े गए हैं और उन्हें कैद किया गया है। इस दौरान एनआरएफ को कई अमेरिकी वाहन, हथियार और गोला-बारूद मिले हैं।’ वहीं, एक स्थानीय पत्रकार नातिक मालिकज़ादा द्वारा किए गए ट्वीट के मुताबिक, अफगानिस्तान के पंजशीर के एंट्रेंस पर गुलबहार इलाके में तालिबान लड़ाकों और नॉर्दर्न अलायंस के लड़ाकों के बीच मुठभेड़ हुई है।

अफगानिस्तान के खामा प्रेस ने बताया कि तालिबान के मार्गदर्शन और प्रोत्साहन आयोग के प्रमुख मुल्ला अमीर खान मोतकी ने कहा कि पंजशीर प्रांत के नेताओं के साथ बातचीत विफल रही। हालांकि, उन्होंने प्रांत के लोगों से अपने नेताओं को प्रेरित की अपील की है, जिससे कि दोनों के बीच समझौता हो सके। पंजशीर घाटी काबुल से लगभग 90 मील उत्तर हिंदू कुश पहाड़ों में स्थित है। अफगानिस्तान के प्रमुख टीवी चैनल टोलो न्यूज ने बताया है कि तालिबानी नेता आमिर खान मुताकी ने पंजशीर के लोगों को एक रिकॉर्ड किया हुआ संदेश भेजकर इस्लामिक अमीरात में शामिल होने की अपील की है। मुताकी के मुताबिक पंजशीर समस्या’ के समाधान के लिए बीतचीत हुई है।

बता दें कि पंजशीर घाटी में अफगानिस्तान के कार्यवाहक राष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह भी मौजूद हैं जिन्होंने तालिबान को अफगानिस्तान से उखाड़ फेंकने की कसम खाई हुई है। इसके साथ ही अहमद शाह मसूद के बेटे अहमद मसूद भी यहीं हैं और उन्होंने कहा है कि मैं अहमद शाह मसूद का बेटा हूं। मेरी डिक्शनरी में सरेंडर जैसा कोई शब्द नहीं है। तो ऐसे में तालिबान के लिए पंजशीर घाटी पर नियंत्रण बेहद मुश्किल होने वाला है।

तालिबान का पंजशीर में विरोधी नेता को मारने का इरादा
ताजिकिस्तान में अफगानिस्तान के राजदूत मुहम्मद जोहिर अगबर ने कहा है कि तालिबान समूह पंजशीर में प्रतिरोध मोर्चे के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत नहीं करेगा और वह इसके नेता अहमद मसूद को मारने का इरादा रखता है। उन्होंने कहा कि तालिबान उनके साथ (पंजशीर में प्रतिरोध के नेता) कभी बातचीत नहीं करेगा। वे राजनेता नहीं हैं, बल्कि आतंकवादी हैं और तीन साल पहले से ही कई देशों की संगठनों की सूची में हैं। उन्होंने कहा कि वे ढीठ और आक्रामक हैं। उनका लक्ष्य पूरे अफगानिस्तान को अपने घुटनों पर लाना है।

पंजशीर घाटी में इंटरनेट सेवाएं ठप
अफगानिस्तान के पंजशीर प्रांत में तालिबान द्वारा इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया है, जबकि घाटी की ओर जाने वाली सड़कों को भी समूह द्वारा अवरुद्ध कर दिया गया है। टोलो न्यूज ने बताया कि प्रांत के स्थानीय निवासियों ने कहा कि फोन और इंटरनेट नेटवर्क के कटने के कारण उन्हें गंभीर चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

Facebook Comments