एनएच 80 के नए अलाइमेंट (फोर लेन) के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसके लिए गजट का प्रकाशन हो गया है। अब इसके आधार पर एक सप्ताह के अंदर सर्वे भी शुरू हो जाएगा। बाइपास के लिए भी बाद में अधिग्रहित 155 मीटर जमीन के लिए गजट प्रकाशित हो गया है।
गजट के अनुसार मुंगेर और भागलपुर की सीमा से लेकर मिर्जाचौकी तक कुल 97 किमी सड़क है जिसके दायरे में 89 गांव आएंगे। सर्वे के लिए 6 अमीन की ड्यूटी लगायी गई है। अमीन को निर्देश दिया गया है कि एक सप्ताह के अंदर कार्य प्रारंभ करें। जिला भू अर्जन पदाधिकारी सुरेन्द्र प्रसाद के अनुसार सर्वे एक तरह से स्थल निरीक्षण भी होगा।
जमीन पैमाइश के अलावा सर्वे में यह देखा जाएगा कि सतही तौर पर कहां क्या है। कितने मकान, कितने पेड़, कितने सार्वजनिक इस्तेमाल या सुविधा से जुड़ी चीजें आदि हैं। सर्वे पूरा होने के बाद अधिघोषणा और दावा आपत्ति की प्रक्रिया शुरू होगी। इसके बाद मुआवजा की राशि का भुगतान किया जाएगा। बहरहाल गजट प्रकाशन के बाद फोर लेन के काम में तेजी आ गई है। अब काम होना सुनिश्चित हो गया है।
यह सड़क बनने के बाद न सिर्फ मुंगेर से मिर्जाचौकी के बीच की दूरी कम हो जाएगी बल्कि भागलपुर, सुल्तानगंज, कहलगांव जैसे बाजार में वाहनों का दबाव भी कम हो जाएगा। दूसरी ओर बाइपास मामले में बाद में अधिग्रहित 155 मीटर जमीन के लिए भी गजट प्रकाशन हो गया है। इसके लिए नेशनल हाई वे विभाग से 5.42 करोड़ रुपए की मांग की गई है ताकि रैयतदारों को मुआवजा भुगतान हो सके।
यह भी पढ़े: शाओमी (Xiaomi) स्मार्टफोन्स के दामों में भारी गिरावट, जाने अभी की कीमत
Facebook Comments