पटना में 9 और प्रवासी कोरोना संक्रमित, हर दिन दानापुर आ रहे हजारों मजदूर, बिना जांच के ही चले जा रहें घर

प्रवासियों से पटना में कोरोना का खतरा कम नहीं हो रहा है। बुधवार की शाम आई 70 जांच रिपोर्ट में 9 प्रवासी पॉजिटिव पाए गए हैं। सबसे अधिक संक्रमित बाढ़ में मिले हैं, जिनमें सभी प्रवासी हैं। एक को पीएमसीएच में भर्ती कराया गया था। बताया जा रहा है कि फ्लू वार्ड में भर्ती मरीज की कोरोना की आशंका पर जांच कराई गई तो रिपोर्ट पॉजिटिव आई। बाढ़ में कुल 6 संदिग्ध प्रवासियों में कोरोना की पुष्टि हुई है, जबकि बख्तियारपुर, मोकामा और नौबतपुर में एक-एक प्रवासी पॉजिटिव पाए गए हैं।

सिविल सर्जन डॉ. राजकिशोर चौधरी का कहना है कि प्रवासियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उनके संपर्क में आए लोगों की निगरानी बढ़ा दी गई है। बुधवार को सिविल सर्जन ने पटना से दो टीमों को बेलछी अथमलगोला और पालीगंज भेजा है। टीम लोगों की स्क्रीनिंग करने के साथ उनके लक्षण के बारे में जानकारी जुटा रही है। स्वास्थ्य विभाग की विशेष टीम क्वारंटाइन सेंटरों में जाकर ऐसे लोगों की स्क्र्रींनग कर रही है, जो देश के हॉट स्पॉट से आए हैं। टीम को यह भी जिम्मेदारी दी गई है कि वह चोरी-छिपे आए लोगों के बारे में भी जानकारी जुटाएं और संदिग्ध पाए जाने पर उनका नमूना जांच के लिए भेजने का काम करें। बाहर से आने वालों की जानकारी के लिए अब गांव स्तर पर भी स्वास्थ्यकर्मियों की टीम घूम रही हैं।

प्रवासियों की नहीं हो रही है सही तरीके से स्क्रीनिंग
दानापुर में देश के हॉट स्पॉट शहरों से आने वाले प्रवासियों की भीड़ के कारण सही से स्क्रीनिंग नहीं हो पा रही है। प्रशासन की तरफ से की गई तैयारी भीड़ के आगे फेल हो जाती है। यात्री एक ट्रेन से उतरते हैं और दूसरे में सवार हो जाते हैं, जिससे हर एक की स्क्रीनिंग नहीं हो पाती है। डीएम कुमार रवि ने बताया कि बुधवार को दानापुर में कुल 16 ट्रेनें आई हैं, जिनमें सवार होने वाले यात्रियों की संख्या 4113 रही, जबकि 7471 यात्री दानापुर में उतरे हैं। आने वाले प्रवासियों की स्क्रीनिंग में कहीं न कहीं से कमी हो रही है और इसी कारण से संक्रमण का ग्राफ बढ़ रहा है।

आईजीआईसी की नर्स में भी कोरोना की हुई पुष्टि
इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान (आईजीआईसी) के अस्थायी पेसमेकर यूनिट में काम करने वाली नर्स कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। वह नालंदा के हिलसा अनुमंडल अस्पताल के उपाधीक्षक की पत्नी है। पति के संक्रमण की रिपोर्ट आने तक उसने किसी को जानकारी नहीं दी और अस्पताल में लगातार काम किया था। बताया जा रहा है कि पति की रिपोर्ट आने के दूसरे दिन भी नर्स ड्यूटी पर आई थी। सबसे बातचीत की और डॉक्टर्स रूम में पड़े बेड पर जाकर आराम भी किया था। इससे अस्पताल में सब दहशत में हैं।

देश के हॉटस्पॉट शहरों से आने वाले प्रवासियों से खतरा बढ़ा है। बुधवार को पटना में नौ कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।
– डॉ. राज किशोर चौधरी, सिविल सर्जन

Facebook Comments