कोविड-19 नामक वैश्विक महामारी से निपटने और देश की अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए माननीय प्रधानमंत्री माननीय वित्त मंत्री भारत सरकार एवं भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर ने आपातकालीन फंड की घोषणा किया है।
बिहार में 3 जून 2020 को आरबीआई पटना की अध्यक्षता में एमएसएमई सशक्तिकरण एवं समाधान विषय पर बैठक संपन्न हुई। दिनांक 15 जून 2020 को माननीय मुख्यमंत्री बिहार सरकार की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय बैंकर्स कमेटी की बैठक संपन्न हुई ।आगामी बिहार विधानसभा का चुनाव भी नजदीक है ।
इन सब को ध्यान में रखते हुए आज दिनांक 16 जून 2020 को दलित इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष डॉ जितेंद्र पासवान ने अपने उद्यमियों व्यवसायियों किसानों और मजदूरों के हित में अपने प्रधान कार्यालय में निम्नलिखित मुद्दे पर प्रेस कॉन्फ्रेंस किया जो निम्न है :-
(क) वित्तीय वर्ष 2020- 2021 में अनुसूचित जाति -अनुसूचित जनजातियों के उद्यमियों ,किसानों और मजदूरों के लिए कार्य योजना :-
(1)ग्रामीण एवं कुटीर उद्योग में संलग्न इस समुदाय के लोगों के लिए बिहार के प्रत्येक जिले में 20 कलस्टर (महिला- पुरुष) का निर्माण किया जाएगा और उसे बैंक और स्फूर्ति योजनाओं से जोड़ा जाएगा ।
(2)सूक्ष्म खाद्य इकाई (माइक्रोफूड इंटरप्राइजेज )के लिए प्रत्येक जिले में 10 कलस्टर अलग से बनाए जाएंगे।
(3) प्रत्येक जिले में एसोसिएशन के माध्यम से अपने समुदाय का 30 msme,20 ग्रामीण उद्योग, 15 कुटीर उद्योग की स्थापना किया जाएगा।
(4) प्रत्येक जिले में प्रखंड स्तर पर फेरीवाले, चलते-फिरते व्यापारी, पटरी वाले व्यापारी ,सप्ताहिक बाजार व्यापारी ,लकड़ी के खोखे ,घटिया/ कबाड़ी/ रद्दी माल की दुकानों का समूह का निर्माण करना और उसे सशक्त बनाना ।
(5)प्रत्येक जिले में प्रखंड स्तर पर इस समुदाय के महिला- पुरुषों किसानों के एक सौ समूह का निर्माण किया जाएगा ।जिसे उन्नत एवं वैज्ञानिक तरीका से कृषि, कृषि उत्पाद आधारित उद्योग, खाद्य संरक्षा, बागवानी, पशुपालन, मछली पालन आदि के लिए प्रेरित किया जाएगा। (6)प्रत्येक जिला में प्रखंड स्तर पर इस समुदाय के 10,000 अकुशल मजदूरों को कौशल प्रशिक्षण देकर कुशल कामगार बनाया जाएगा ।उसे उद्योग और व्यवसाय के लिए प्रेरित किया जाएगा ।उस मजदूरों के लिए मजदूर कार्ड एवं राशन कार्ड बनाने की भी व्यवस्था की जाएगी।
(7)इस समुदाय के नवाचार को प्रत्येक जिला में कम से कम एक लोकल टेक सपोर्ट सर्विस ,लास्ट माइल डिलीवरी सिस्टम, ड्रॉपशिपिंग और ई-कॉमर्स स्थापित करने के लिए प्रेरित किया जाएगा ।
(8)इस समुदाय के महिलाओं को गृह से गृह उद्योग स्थापित करने के लिए प्रेरित किया जाएगा ।
(9)एसोसिएशन द्वारा प्रत्येक जिला में जिला विकास प्रबंधक एवं समस्त प्रखंड में प्रखंड प्रोत्साहक नियुक्त किए जाएंगे ।
(ख)एसोसिएशन अपने उद्यमियों, व्यवसायियों, किसानों और मजदूरों के हित में समस्त बैंकों, गैर बैंकिंग वित्तीय संस्थानों, वित्तीय संस्थानों, नाबार्ड ,सीडबी,एन एच बी, एम एस एम ई,एम एफ आई,एन बी एफ सी, एकजिम बैंक,आरबीआई, राज्य स्तरीय बैंकरस कमेटी से निम्नलिखित मांग करती है :-
(1)एमएसएमई, नाबार्ड, सीडबी , एनएचबी ,एन बी एफ सी ,एम एफ आई, अपनी सभी योजनाओं का क्रियान्वयन एवं ऋण प्रदान की प्रक्रिया इसी सप्ताह से शुरू करें। (2)प्राप्त कुल फंडों में 22.5% फंड इस समुदाय को ऋण प्रदान करें ।
(3)इस समुदाय के उद्यमियों और व्यवसायियों को एमएसएमई ,ग्रामीण एवं कुटीर उद्योग के लिए बिना जमानत ऋण प्रदान करें ।
(4)इस समुदाय के पूर्व से चल रहे उद्योग- व्यवसाय के लिए, एमएसएमई, ग्रामीण एवं कुटीर उद्योग के लिए सब ऑर्डिनेट डेप्ट का लाभ प्रदान करें ।
(5)एमएसएमई, फंडस ऑफ फंड में इस समुदाय के उद्यमियों के लिए 22.5 % फंड आरक्षित कर लाभ प्रदान करें ।
(6)इस समुदाय के कारोबारियों और कर्मचारियों को भविष्य निधि संगठन कम इपीएफ योगदान एवं टीडीएस/ टीसीएस कटौती का लाभ प्रदान करें।
(7) सरकार से नगदी सुविधा एवं पार्सियल गारंटी स्कीम का लाभ पाएं एनबीएफसी ,एचएफसी ,एम एफ आई इस समुदाय के लिए 22.5% आरक्षित कर उसे लाभ प्रदान करें ।(8)इस समुदाय के बटाईदार किसानों, बागवानी ,पशुपालन और मत्स्य पालन करने वालों को केसीसी का लाभ शीघ्र दिया जाए एवं प्रधानमंत्री कुसुम योजना का भी लाभ प्रदान करें ।
(9)प्रत्येक जिला में कलस्टर की संख्या में वृद्धि किया जाए जिसमें 22.5% इस समुदाय के लिए आरक्षित किया जाए। इस समुदाय के कलस्टर को स्फूर्ति और बैंकों द्वारा वित्तीय सहायता प्रदान करें ।कलस्ट्रों में विशेष उत्पाद एवं भौगोलिक पहचान उत्पाद के अलावा ग्रामीण एवं कुटीर उत्पादों को शामिल किया जाए। इस समुदाय के कलसटरों को कलस्टर के समस्त आयामों का लाभ प्रदान किया जाए,जैसे कॉमन फैसिलिटी सेंटर ,इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट, मार्केटिंग/ हब /एग्जीबिशन ,पाक्षिक हस्तक्षेप ,राज्य अभिनव कलस्टर विकास कार्यक्रम आदि ।
(10)इस समुदाय के नवाचारों को 100% वित्तीय सहायता एवं तकनीकी सहायता प्रदान किया जाए
(11) इस समुदाय के उद्यमियों, कारोबारियों और व्यवसायियों को निबंधन, पंजीयन, लाइसेंस ,टैक्स, टेस्टिंग आदि में एक 100% अनुदान प्रदान किया जाए ।
(12) इस समुदाय के आपूर्तिकर्ता, अभिकर्ता के लाभ एवं आरक्षण सुविधा हेतु एम एस एम ई पी एम एस, एम एस एम ई समाधान, एमएसएमई संबंध, एमएसएमई डीपीडी ,सार्वजनिक खरीद नीति 2012 ,जेम (गवर्नमेंट ई मार्केट) में समन्वय स्थापित किया जाना चाहिए ।
(13)यह समुदाय के आपूर्तिकर्ता एवं अभिकर्ता को उसके केंद्रीय मंत्रालय, विभागों ,सार्वजनिक क्षेत्रों द्वारा प्रदत वर्क ऑर्डर एवं परचेज ऑर्डर के आधार पर बैंक उसे बिना जमानत लघु अवधि ऋण प्रदान करें ।
(14)इस समुदाय के मजदूरों के साथ बैंक मित्रता और मधुरता के साथ बैंकिंग करें ताकि इसे प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा योजना ,प्रधानमंत्री स्व निधि योजना एवं मुद्रा योजना का लाभ मिल सके ।
(15)इस समुदाय के महिला उद्यमियों के लिए महिला उद्यम निधि, स्त्री शक्ति योजना, वैभव लक्ष्मी योजना, प्रियदर्शनी योजना, एमएसएमई वोमेनिया ,आदि में 22.5% आरक्षण का लाभ प्रदान किया जाए ।
(16)आरबीआई, नाबार्ड, एम एस एम ई ,एन एस आई सी, सीडबी, एस एल बी सी, के भी आई सी, डी आई सी, इंडस्ट्री एसोसिएशन के साथ एक इकोसिस्टम स्थापित करें ।चैंपियन( क्रिएशन एंड हारमोनियास एप्लीकेशन ऑफ मॉडर्न प्रोसेस फॉर इंक्रीजिंग द आउटपुट एंड नेशनल स्ट्रैंथ) और इंडिया एसएमई डिजिटल प्लेटफॉर्म में एसोसिएशन को समान अधिकार प्रदान किया जाए ।
(17)यह समुदाय को बिहार के समस्त बैंक ,इमरजेंसी क्रेडिट कैपिटल लाइन गारंटी स्कीम ,कैश क्रेडिट इनहानसमेंट गारंटी स्कीम फॉर शेड्यूल कास्ट एवं आईएफसीआई वेंचर कैपिटल फंड फॉर शेड्यूल कास्ट का लाभ प्रदान करें ।
(ग)संगठन विस्तार :-
एसोसिएशन ने अपने समुदाय के बीच में आर्थिक सशक्तिकरण हेतु एवं अपने समुदाय को उद्योग एवं व्यवसाय में लाने के लिए बैंकिंग तथा वित्तीय कार्यों में द्रुतगति से सेवा देने के लिए अपने संगठन में विस्तार किया है ।हेवी इंडस्ट्री और एमएसएमई के लिए एक उपाध्यक्ष श्री रजनीश कुमार को नामित किया गया है।कॉमर्स के लिए प्रभात कुमार जनरल सेक्रेटरी , विलेज एवं कॉटेज इंडस्ट्री के लिए श्री अतुल कुमार जनरल सेक्रेटरी ,
स्ट्रीट वेंडर और कलस्टर के लिए श्री दिलीप कुमार राम जनरल सेक्रेटरी
,प्रोजेक्ट के लिए शनि देव कुमार जनरल सेक्रेटरी
,ट्रेनिंग टेस्टिंग और हेड क्वार्टर इंचार्ज के लिए श्री अशोक कुमार जनरल सेक्रेटरी
, रजिस्ट्रेशन टैक्स लाइसेंस आईटीआर जीएसटी के लिए पौलुस कुमार सिंह
जनरल सेक्रेटरी , टेक्निकल सपोर्ट और स्टार्टअप के लिए चंदन कुमार पासवान जनरल सेक्रेटरी ,
बैंकिंग फाइनेंस ऑडिट एंड अकाउंट्स के लिए श्री राजू कुमार पासवान जनरल सेक्रेटरी एवं कृषि कल्याण और विकास के लिए आनंद किशोर जनरल सेक्रेटरी एवं मजदूर कल्याण और विकास के लिए श्री ललन पासवान जनरल सेक्रेटरी
को नामित किया गया है ।

Facebook Comments