कोरोना के बढ़ते मरीज को देख जिला प्रशासन की ओर से सख्ती की जा रही है। दूसरे राज्य से आने वाले लोगों की स्टेशन एवं एयरपोर्ट पर और सघन जांच की जाएगी। दूसरे राज्य से आने वाले सभी ट्रेनों की यात्रियों की जांच की जाएगी। फिलहाल स्टेशन पर प्रतिनियुक्त जांच टीम, बेंगलुरू, पुणे, केरल, दिल्ली और मुंबई से आने वाली ट्रेनों के यात्रियों की ही जांच कर रही है। लेकिन उन्हें सभी ट्रेनों के यात्रियों को जांच का निर्देश दिया गया है। स्टेशनों पर जांच टीम की संख्या बढ़ायी भी जाएगी।

जांच टीम के साथ कुछ अन्य कर्मचारी भी प्रतिनियुक्त किए जाएंगे। यह कर्मचारी यात्रियों का पता और मोबाइल नंबर दर्ज करेंगे और स्पॉट पर ही मोबाइल नंबर को सत्यापित करेंगे। जिन यात्रियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आएगी, उन्हें सूचित किया जाएगा और अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा। कांटेक्ट ट्रेसिंग के लिए यात्री की कोच संख्या और बर्थ संख्या भी मांगी जाएगी। इसके बाद उस कोच में बैठने वाले और रांची आने वाले लोगों को ट्रेस किया जाएगा। इसके लिए रेलवे से मदद ली जाएगी।

रांची और हटिया स्टेशन पर अभी भी यात्रियों की कोरोना जांच हो रही है, लेकिन इसमें काफी लपारवाही बरती जा रही है। जांच टीम में कम सदस्य रहने के कारण जांच में विलंब हो जाता है और यात्री बैरिकेडिंग तोड़ कर स्टेशन से निकल जाते हैं। सुबह और देर रात आने वाली ट्रेन के यात्रियों की समुचित तरीके से जांच नहीं हो पा रही है। स्टेशनों में कोरोना जांच सही तरीके से हो रही या नहीं इसे सुनिश्चित करने का निर्देश एसडीओ को दिया गया है। उन्हें औचक निरीक्षण करने और पूरी मॉनिटरिंग का निर्देश दिया गया है।

एयरपोर्ट पर एक साथ पांच लोगों के संक्रमित मिलने के बाद अलर्ट

बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर शुक्रवार को दिल्ली से आने वाली एक फ्लाइट के पांच यात्री पॉजिटिव मिले थे। इसके बाद जिला प्रशासन सतर्क हो गया है। स्टेशनों और एयरपोर्ट पर गहनता से जांच करने का निर्देश दिया है। एयरपोर्ट की सभी फ्लाइट के यात्रियों की जांच करने का निर्देश दिया गया है।

बस स्टैंडों में लापरवाही

सरकार ने दूसरे राज्यों से बसों से आने वाले यात्रियों की कोरोना जांच करने का निर्देश भी दिया था, लेकिन खादगढ़ा बस स्टैंड में अब जांच नहीं हो रही है। कई यात्री बस स्टैंड से पहले कांटाटोली चौक पर ही उतर कर ऑटो से चले जा रहे हैं। बस स्टैंड में प्रवेश करने के पहले बस संचालक भी सभी यात्रियों को बस से उतार खाली बसों के अंदर ले जा रहे हैं।

 

Facebook Comments