एसकेएमसीएच मुजफ्फरपुर में भर्ती चमकी-बुखार से पीड़ित एक साल की बच्ची में एईएस की पुष्टि, हालत गंभीर

बिहार में कोरोना के कहर के बीच मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच में भर्ती चमकी-बुखार से पीड़ित बच्ची में शुक्रवार को एईएस की पुष्टि हुई है। मरीज सरैया थाने के दामोदरपुर छपरा गांव की एक साल की साजिया परवीन है। उसकी हालत गंभीर बनी हुई है। उसे गुरुवार की अहले सुबह भर्ती कराया गया था। एईएस कंफर्म होने पर अस्पताल ने स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन को रिपोर्ट भेज दी है।

सरकारी रिपोर्ट के मुताबिक, इस बच्ची को मिलाकर इस साल एसकेएमसीएच में अबतक एईएस के 12 मरीजों को इलाज के लिए लाया जा चुका है। इनमें एक की मौत हो गई है, जबकि आठ मरीज के ठीक होने पर अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। दो बच्चों का पहले से पीआईसीयू में इलाज चल रहा है। इधर, 16 घंटे के भीतर चमकी-बुखार से पीड़ित दो और बच्चों को भर्ती कराया गया है।

इनमें साहेबगंज के रसूलपुर चाकी गांव का चार वर्षीय मौसम कुमार व सीतामढ़ी का चार वर्षीय इफ्तिखार है। एसकेएमसीएच के अधीझक डॉ. सुनील कुमार शाही ने बताया कि एक बच्ची की पैथोलॉजी जांच के बाद एईएस की पुष्टि की गई है। इसकी रिपोर्ट जिला प्रशासन को भेज दी गई है। अभी अस्पताल में एईएस के तीन मरीज इलाजरत हैं। पूर्व से भर्ती दो की हालत में कुछ सुधार है। मालूम हो कि इस साल मुजफ्फरपुर के पांच, पूर्वी चंपारण के चार और वैशाली, सीतामढ़ी व शिवहर के एक-एक बच्चे में एईएस की पुष्ट हो चुकी है।

Facebook Comments