बिहार में शुरू होने जा रहे पंचायत चुनाव में ढाई लाख से अधिक बैलेट बॉक्स का इस्तेमाल किया जाएगा। राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर सभी जिलों में पुराने बैलेट बॉक्सों की मरम्मत कराकर तैयार किया गया है। इसके अतिरिक्त आवश्यकता के अनुसार नये बैलेट बॉक्सों का भी निर्माण कराया गया है। राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव के तहत कुल छह पदों में से दो पदों पंच व सरपंच के चुनाव को बैलेट बॉक्स के माध्यम से कराने का निर्णय लिया है। आयोग के सूत्रों के अनुसार ऐसे में राज्य में प्रत्येक बूथ पर कम से कम दो बॉक्स का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके साथ ही, कुल पदों का 10 फीसदी बैलेट बॉक्स सुरक्षित (रिजर्व) रखा जाना है।

1.14 लाख बूथों पर होना है मतदान

आयोग सूत्रों के अनुसार करीब 1.14 लाख बूथों का गठन किया जाना है और इन सभी बूथों पर ईवीएम एवं बैलेट बॉक्स दोनों के माध्यम से मतदान किया जाना है। चार पदों मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, वार्ड सदस्य एवं जिला परिषद सदस्य के पदों के लिए ईवीएम के माध्यम से मतदान कराया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि राज्य में पंचायत चुनाव के दौरान करीब दो लाख ईवीएम का भी बैलेट बॉक्स के साथ इस्तेमाल किया जाएगा।

24 अगस्त को आयोग कर सकता है चुनाव की घोषणा

सूत्रों के अनुसार बिहार में पंचायत चुनाव की घोषणा 24 अगस्त को आयोग द्वारा की जा सकती है। इसके पूर्व आयोग के स्तर पर सभी जिलों से आवश्यक तैयारियों की जानकारी ली जा रही है।

 

Facebook Comments