मोबाइल यूजर्स को झटका, बंद हो सकती है फ्री इनकमिंग

रिलायंस जियो के टेलीकॉम सेक्टर में उतरने के बाद अन्य टेलीकॉम कंपनियों के सामने अपने ग्राहक बचाए रखने की चुनौती अभी भी बनी हुई है। इसका कारण यह है कि रिलायंस जियो एक के बाद एक सस्ते ऑफर अपने ग्राहकों को दे रही है। जियो की तर्ज पर आइडिया-वोडाफोन, एयरटेल जैसी दिग्गज टेलीकॉम कंपनियां भी अपने ग्राहकों को सस्ते ऑफर दे रही हैं। लेकिन इन ऑफरों के कारण इन कंपनियों की कमाई घट रही है। इससे बचने के लिए कंपनियों ने नया रास्ता अपनाया है। अब कंपनियों ने सभी उपभोक्ताओं के लिए कम से कम 35 रुपए का रिचार्ज कराना अनिवार्य कर दिया है। यदि कोई मोबाइल ग्राहक एेसा नहीं करता है तो उसकी इनकमिंग कॉल सुविधा बंद कर दी जाएगी।

ये है नया नियम

सभी टेलीकॉम कंपनियों ने ग्राहकों से कमाई जारी रखने के लिए हर महीने कम से कम 35 रुपए का रिचार्ज करना अनिवार्य कर दिया है। इस 35 रुपए के रिचार्ज में ग्राहकों को 26 रुपए का बैलेंस और 28 दिन की वैधता मिलेगी। 28 दिन पूरे होने के बाद यदि कोई ग्राहक नया रिचार्ज नहीं करता है तो बैलेंस होने का बावजूद उसकी आउटगोइंग सेवा बंद कर दी जाएगी। यदि कुछ समय बाद भी रिचार्ज नहीं किया जाता है तो उस ग्राहक की इनकमिंग सेवा भी बंद कर दी जाएगी। इस बारे में कंपनियों का कहना है कि वह अपनी सेवाओं के बदले एक नियत शुल्क वसूल रहे हैं। इसीलिए यह नया नियम बनाया गया है।

इन पर पड़ेगा असर

अभी बड़ी संख्या में ग्राहक एेसे हैं जो एक साथ दो कंपनियों के सिम रखते हैं। इसमें से एक सिम में न को बैलेंस होता है और न ही वैलिडिटी होती है। हालांकि, इस सिम पर इनकमिंग कॉल की सुविधा उपलब्ध रहती है। इस कारण ग्राहक इस सिम को रिचार्ज नहीं कराते हैं। अब एेसे ग्राहकों से कमाई करने के लिए सभी टेलीकॉम कंपनियों ने यह नया नियम बनाया है। एेसे में जो ग्राहक दो सिम रखते हैं उनको दोनों सिम का इस्तेमाल करने के लिए हर हाल में भुगतान करना पड़ेगा।

यह भी पढ़े: गूगल की मदद से स्मार्टफोन ढूंढना हुआ और आसान, ऐड किया नया फीचर

Facebook Comments