अब रेल आरक्षित टिकट के लिए रेलवे स्टेशन स्थित पीआरएस काउंटर पर लंबी कतार में खड़े होने की जरुरत नहीं होगी। यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे स्टेशन के बाहर भी यात्री अपनी सुविधा अनुसार आरक्षित टिकट को बनवा सकते हैं। रेलवे स्टेशन के बाहर आरक्षित टिकट व सामान्य टिकट बेचने के लिए प्राइवेट व्यक्तियों का चयन किया जाएगा। यात्री टिकट सुविधा केंद्र (वाईटीएसके) के लिए रेलवे ने अधिसूचना भी जारी कर दी है।

इसके तहत समस्तीपुर रेल मंडल के एनएसजी दो, तीन, चार, पांच एवं छह श्रेणी के 38 स्टेशनों को शामिल किया गया है। इन श्रेणी के स्टेशनों के कंप्यूटरीकृत यात्री आरक्षण प्रणाली (पीआरएस) सह अनारक्षित टिकट प्रणाली (यूटीएस) टर्मिनल स्टेशन परिसर के बाहर में संचालित किया जाएगा। इसमें टिकट काटने वाले अनुभवी अभ्यर्थियों को ही प्राथमिकता के आधार पर चयन किया जाएगा।

तीन वर्षों के लिए होगा अधिकृत

स्टेशन से बाहर वाईटीएसके खोलने के लिए मात्र तीन वर्षों के लिए ही अनुमति दी जाएगी। इसके लिए अभ्यर्थी 29 सितंबर तक सीलबंद लिफाफे में डीआरएम कार्यालय में आवेदन जमा करवा सकते हैं। इससे संबंधित जानकारी एवं पूर्ण विवरण रेलवे की बेवसाइट पर भी अपलोड कर दी गयी है, ताकि अभ्यर्थी बेवसाइट की मदद से भी पीआरएस व यूटीएस के लिए नियम व शर्त की जानकारी प्राप्त कर सकें।

इन स्टेशनों के बाहर खुलेगा पीआरएस काउंटर

समस्तीपुर रेल मंडल के चयनित 38 स्टेशनों के बाहर यात्री टिकट सुविधा केंद्र खोला जाएगा। इसके तहत समस्तीपुर, दरभंगा, सकरी, मधुबनी, राजनगर, जयनगर, बिरौल, झंझारपुर, लहेरियासराय, रुसेड़ा घाट, हसनपुर रोड, सलौना, सहरसा, सिमरी बख्तियारपुर, सुपौल, बनमनखी, दौरम मधेपुरा, मुरलीगंज, पूर्णिया कोर्ट, सीतामढ़ी, कमतौल, जनकपुर रोड, बाजपट्टी, रक्सौल, ढेंग, बैरगनिया, घोड़ासाहन, बेतिया, सगौली, मझौलिया, चनपटिया, नरकटियागंज, हरिनगर, बगहा, बापूधाम मोतिहारी, चकिया, मेहसरी एवं मोतिपुर स्टेशन शामिल है।

पहले केवल मिलता था सामान्य टिकट

रेल मंडल में पहले भी स्टेशन से बाहरी क्षेत्र में टिकट काउंटर खोलने की अनुमति दी गयी थी। इसके तहत मंडल के चयनित स्टेशनों के बाहर केवल साधारण श्रेणी के टिकट के लिए सुविधा केंद्र खोला गया था। अब पीआरएस की भी सुविधा इसमें दी गयी है।

 

Facebook Comments