अगर आपके पास कई बैंक के क्रेडिट कार्ड हैं तो उसे मैनेज करने में परेशानी आ सकती है। बिल की तारीख याद रखना, समय पर बिल का भुगतान करना, प्वाइंट को रीडिम करना आदि। इस तरह के झंझट से निकलने के लिए कई दफा हम एक या दो क्रेडिट कार्ड को बंद करा देते हैं। अगर आप भी कई क्रेडिट लेकर पेरशान हैं और उसको बंद करना चाह रहे हैं तो आपको इन पांच बातों का ध्यान में रखना काफी जरूरी है।

1. बकाये बिल का पूरा भुगतान करें

क्रेडिट कार्ड बंद करने से पहले, सभी बकाया बिल का भुगतान करना बेहद जरूरी है क्योंकि इन पर ब्याज लगता है। अगर आपने अपना बकाया चुकाने में देरी की तो आप पर जुर्माना भी लगाया जाएगा। इसलिए क्रेडिट कार्ड बंद करने से पहले उसके सभी बकाये बिल का भुगतान जरूर कर दें।

2.ऑटो पेमेंट भुगतान को पहले रोकें

क्रेडिट कार्ड बंद कराने का आवेदन देने से पहले उससे जुड़े सभी ऑटो पेमेंट भुगतान को रोक दें। कई बार ऐसा होता है कि क्रेडिट कार्ड होल्डर के पास नेटफ्लिक्स या इस प्रकार के अन्य प्लेटफॉर्म की सदस्यता हो सकती है, या फिर वे कार्ड से ईएमआई और अन्य बिलों का भुगतान भी कर रहे होते हैं। क्रेडिट कार्ड को बंद करने की प्रक्रिया शुरू करने के बाद ये भुगतान स्वचालित रूप से बंद नहीं होते हैं। इससे क्रेडिट स्कोर खराब हो सकता है।

3.नए कार्ड को बंद कराएं, पुराने को रखें

क्रेडिट कार्ड बंद करते समय, कार्ड की इस्तेमाल समय पर भी विचार करना जरूरी होता है, क्योंकि क्रेडिट खाते की उम्र क्रेडिट स्कोर की गणना पर एक बड़ा प्रभाव डालती है। क्रेडिट कार्ड जितना पुराना होगा, क्रेडिट स्कोर में उसका योगदान उतना ही अधिक होगा। इसलिए हमेशा नए क्रेडिट कार्ड बंद कराने की कोशिश करें।

4.लोन लेना है तो बंद कराने से बचें

वित्तीय विशेषज्ञों का कहना है कि अगर बड़े लोन के लिए आवेदन करना हो तो क्रेडिट कार्ड बंद न करें। क्रेडिट कार्ड बंद करने से क्रेडिट स्कोर प्रभावित हो सकती है। स्कोर कम होने पर लोन पर अधिक दरों पर ब्याज चुकाना पड़ सकता है।

5.कार्ड पर मिले प्वाइंट को पहले भुना लें

क्रेडिट कार्ड ऑफर इसके रिवॉर्ड पॉइंट हैं जिन्हें कैशबैक, छूट, कूपन आदि जरिए भुनाया जा सकता है। कई बार बहुत से लोग लंबे समय से जमा किए हुए अपने रिवॉर्ड पॉइंट पर नज़र नहीं रखते हैं। इसलिए अपना क्रेडिट कार्ड बंद करने से पहले इनको प्रयोग कर लेना चाहिए।

Facebook Comments