INDvSL: कोहली के दोहरे शतक से टूटा कई दिग्गज खिलाड़ियों का रिकॉर्ड, सचिन-सहवाग की बराबरी पर पहुंचे विराट

thebiharnews-in-virat-kohli-double-century-broken-record-of-legendary-players-sachin-sehwagटीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में छठवां दोहरा शतक जड़कर इतिहास रच दिया है। इस तरह से वो भारत की ओर से सबसे ज्यादा डबल सेंचुरी जड़ने के एलीट क्लब में शामिल हो गए हैं। भारत की ओर से वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर छह-छह डबल सेंचुरी जड़ चुके हैं। कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ दिल्ली टेस्ट के दूसरे दिन यह कारनामा किया।

कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ नागपुर टेस्ट में दोहरा शतक जड़ा था। उन्होंने 267 गेंदों का सामना करते हुए 213 रन बनाए थे और इसके बाद अब दिल्ली टेस्ट में भी शतक जड़कर इतिहास रचा। उन्होंने 238 गेंदों का सामना करते हुए 201 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 21 चौके लगाए हैं। कोहली ने अब तक 63 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 105 पारियों में 6 दोहरे शतक जड़े।

दोहरे शतक लगाकर एक रिकॉर्ड बनाया

कोहली ने लगातार दो टेस्ट मैचों में दो दोहरे शतक लगाकर एक रिकॉर्ड बनाया। इससे पहले डॉन ब्रैडमैन और इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी वैली हैमंड लगातार दो दोहरे शतक लगा चुके हैं। टीम इंडिया के कप्तान ने करियर का पहला दोहरा शतक वेस्टइंडीज के खिलाफ 2016 में जड़ा था।

thebiharnews-in-virat-kohli-double-century-broken-record-of-legendary-players-sachin-sehwag-enjoyविराट ने वेस्टइंडीज और श्रीलंका के अलावा इंग्लैंड, बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ दोहरा शतक लगाया है। उन्होंने पहला दोहरा शतक एंटीगुआ में लगाया था और इसके बाद सभी दोहरे शतक भारत में ही जड़े।

भारतीय कप्तान ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 200 रन, न्यूजीलैंड के खिलाफ 211 रन, इंग्लैंड के खिलाफ 235 रन, बांग्लादेश के खिलाफ 204 रन और श्रीलंका के खिलाफ 213 रन बनाए। इसके बाद अब दिल्ली टेस्ट में 200 से ज्यादा रन बनाकर खेल रहे हैं।

बता दें कि कोहली ने 63 मैचों मे 6 दोहरे शतकों की मदद से 5000 से ज्यादा रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 20 शतक भी जड़े हैं। उन्होंने 202 वनडे मैचों में 32 शतक जड़े। कोहली ने वनडे फोर्मेट में 9030 रन बनाए हैं।

ये भी पढ़े : BCCI ने रिटायर किया सचिन तेंदुलकर का जर्सी नंबर 10

Facebook Comments